Migraine से रोज होते हैं परेशान, ये है रामबाण दवा, 2 मिनट और दर्द गायब

माइग्रेन के मरीज को जब दर्द उठता है तो वो चिड़चिड़ा हो जाता है, किसी से बात करना पसंद नहीं करता । परेशान ना हों Migraine का घरेलु इलाज बड़ा आसान हैं ।

New Delhi, Nov 30 : सिर के एक हिस्‍से में दर्द को Migraine  कहते हैं । ये गंभीर रूप से परेशान कर रहा हो तो मरीज का जीना मुहाल हो जाता है । आमतौर पर सिरदर्द को लोग सीरियसली लेते नहीं लेकिन अगर ये सिर के एक हिस्‍से को बार-बार सता रहा हो तो इलाज के लिए डॉक्‍टर के पास जरूर जाएं । बहरहाल आज हम आपको इससे लड़ने का एक घरेलु उपाय बता रहे हैं । जो आसान है और आसानी से उपलब्‍ध भी ।

Advertisement

माइग्रेन का अचूक इलाज
Migraine  का वो सस्‍ता, सुलभ इलाज है सेब । सेब एक ऐसा फल है जो एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर है । रिसर्चर्स के मुताबिक सेब पर हुए कई अध्‍यन बताते हैं कि सेब खाने से दिल के रोग, डायबिटीज समेत कैंसर और कुछ दिमागी बीमारियों जैसे अलजाइमर, पार्किंसन में भी आराम मिलता है । सिर दर्द में ये कैसे काम करता है, इसके लिए आप रोज एक सेब खाएं । सेब को रात में काटकर रख दें और सबुह इसका सेवन करें । 10 से 15 दिन तक ऐसे सेब खाने से आपको माइग्रेन में आराम जरूर मिलेगा ।

Advertisement

सेब का सिरका
माइग्रेन में सेब का सिरका रामबाण की तरह काम करता है । सेब का सिरका जिसे अंग्रेजी में एपल साइडर विनेगर भी कहते हैं । यह Migraine में बड़ी राहत दिलाता है । इसे आप माइग्रेन होने पर ले सकते हैं या रोज पीएं, फायदा जरूर होगा । माइग्रेनएक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीएं । लगातार 30 दिन तक ये पीने से आपको माइग्रेन में आराम मिलेगा । जब माइग्रेन हो या आपको ऐसा लगे कि माइग्रेन अब आपको अटैक करने वाला है तो इसे 2 से 3 चम्‍मच लें ।

Advertisement

मैग्‍नीशियम युक्‍त पदार्थों का करें सेवन
माइग्रेन की एक वजह आपके शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी होना भी होता है । इसके लिए अपनी डायट में मैग्‍नीशियम रिच फूड जैसे होल ग्रेन, सब्जियों में ब्रॉकली और हरी पत्‍तेदार सब्जियां, डेयरी प्रोडक्‍ट्स और मीट को शामिल करें । इन सभी में मैग्‍नीशियम पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है । शरीर में पानी की कमी ना होने दें, खूब पानी पीएं । कई बार हमारा लंबे समय तक पानी ना पीना भी Migraine का कारण बन सकता है ।

देसी घी
माइग्रेन का दर्द बहुत परेशान करता हो तो रात को सोने से पहले नाक में दो-दो बूंद देसी घी की टपका लें । ऐसा लेटकर करें । घी डालने के बाद उसी पोजीशन में कुछ देर रहें । इसके बाद ठंडा ना खाएं और ना ही ठंडा पानी पीएं । ये उपाय बहुत जल्‍दी असर करता है । इस प्रक्रिया का प्रयोग कर आप माइग्रन से बहुत जल्‍द ही छुटकारा पा सकते हैं ।