टीम इंडिया के इन 5 स्टार क्रिकेटरों को आईपीएल-2019 से रखा जा सकता है दूर, वजह है बेहद खास

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने पहले ही रणनीति तैयार कर ली है, कि वो अपने खिलाड़ियों को विश्वकप के लिये आईपीएल से दूर रख सकते हैं, वहीं बीसीसीआई भी टीम इंडिया कुछ स्टार खिलाड़ियों पर ध्यान दे रही है।

New Delhi, Dec 02 : आईपीएल के अगले सत्र में कई बदलाव देखने को मिल सकता है, पहला ये कि 2019 में आईपीएल कहां होगा, क्योंकि अभी तक इसके लिये वेन्यू डिसाइड नहीं किया गया है, आपको बता दें कि आम चुनाव की वजह से आईपीएल को दूसरे देश में भी शिफ्ट किया जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा गया है, दूसरी बात ये है कि 2019 में आईसीसी विश्वकप भी खेला जाना है, ऐसे में टीम के पास मौजूदा समय में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी फॉर्म और खेल को देखते हुए कहा जा सकता है, कि उनके दम पर भारतीय टीम 2019 का विश्वकप जीत सकती है।

Advertisement

कुछ खिलाड़ी आईपीएल से रह सकते हैं दूर
आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने पहले ही रणनीति तैयार कर ली है, कि वो अपने खिलाड़ियों को विश्वकप के लिये आईपीएल से दूर रख सकते हैं, वहीं बीसीसीआई भी अपने कुछ स्टार खिलाड़ियों पर ध्यान दे रही है, क्योंकि उनके लिये फिटनेस और फॉर्म ज्यादा महत्वपूर्ण है। कहा जा रहा है कि 5 भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल 2019 में शामिल होने से रोका जा सकता है। आइये आपको बताते हैं कि वो कौन-कौन खिलाड़ी हो सकते हैं।

Advertisement

विराट कोहली
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहली बार विश्वकप में कप्तानी करते दिखेंगे, टीम इंडिया का पूरा दारोमदार उन्हीं के कंधों पर होगा, फिलहाल वो शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं, आपको बता दें कि आईपीएल में विराट कोहली आरसीबी के कप्तान हैं, रन मशीन चाहेंगे, कि उनकी कप्तानी में भारतीय टीम तीसरी बार आईसीसी विश्वकप जीते, इसलिये वो आईपीएल से ब्रेक ले सकते हैं।

Advertisement

रोहित शर्मा
टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा धाकड़ बल्लेबाज के रुप में अपनी पहचान बना चुके हैं, हाल ही में उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया, आईपीएल में वो मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं, 2019 विश्वकप के लिहाज से रोहित को ट्रंप कार्ड माना जा रहा है, क्योंकि अगर विश्वकप में उनका बल्ला चला, तो अकेले वो मैच का पासा पलटने की कूबत रखते हैं, वो दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज हैं, जिनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक शामिल है।

महेन्द्र सिंह धोनी
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी अपनी कप्तानी में टीम को 2011 विश्वकप में खिताब दिला चुके हैं, कैप्टन कूल के पास अपार अनुभव है, वो भारत के सबसे सफल कप्तानों में एक हैं, विराट पहले ही साफ कर चुके हैं, कि धोनी 2019 विश्वकप टीम का हिस्सा होंगे, मैदान पर माही विराट कोहली के सलाहकार के रुप में दिखते हैं, क्योंकि इस टीम में उनसे ज्यादा अनुभवी कोई नहीं है, इसलिये उनका सुरक्षित रखना टीम के लिये ज्यादा जरुरी है।

हार्दिक पंड्या
हार्दिक टीम के जबरदस्त ऑलराउंडर हैं, उनके टीम में होने से कप्तान को एक अतिरिक्त गेंदबाज या बल्लेबाज खिलाने का विकल्प मिल जाता है। 2017 चैपियंस ट्रॉफी में हार्दिक ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ अतिशी पारी खेली थी, उम्मीद की जा रही है कि कुछ वैसा ही नजारा 2019 विश्वकप में भी देखने को मिलेगा, फिलहाल हार्दिक चोटिल हैं, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज तक वो फिट हो जाएंगे।

कुलदीप यादव
टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं, वो अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित कर चुके हैं, विश्वकप 2019 में वो ट्रंप कार्ड हो सकते हैं, विदेशी धरती पर भी चाइनामैन अपनी गेंदों को घूमाने में सक्षम हैं, फिलहाल भारतीय टीम के पास कुलदीप जैसा दूसरा कोई गेंदबाज नहीं है, इसलिये उनका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।