फिल्मों में आने से पहले करते थे वेटर का काम, बोमन ईरानी ने 42 साल की उम्र में इस फिल्म से किया था डेब्यू

बॉलीवुड एक्टर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कुछ मजबूरियों की वजह से उन्हें होटल की नौकरी छोड़नी पड़ी थी, जिसके बाद वो अपने परिवार के साथ ही काम में जुट गये थे।

New Delhi, Dec 02 : मुन्ना भाई एमबीबीएस, थ्री इडियट्स और संजू जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय कर अपने किरदार को यादगार बना देने वाले बोमन ईरानी का आज जन्मदिन है, वो 2 दिसंबर 1959 को मुंबई में पैदा हुए थे, बोम्न ने 42 साल की उम्र में बॉलीवुड में डेब्यू किया था, कम ही लोगों को पता है कि उन्हें फोटोग्राफी का बेहद शौक है, जब वो बारहवीं में पढते थे, तो स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की तस्वीरें खींचते थे, जिसके लिये उन्हें थोड़े पैसे भी मिलते थे।

Advertisement

होटल में काम किया
बोमन ईरानी ने पहली बार प्रोफेशनल तौर पर पुणे में बाइक रेस की फोटोग्राफी की थी, इसके बाद उन्हें मुंबई में हुए बॉक्सिंग विश्वकप को कवर करने का मौका मिला था, मालूम हो कि मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से बॉलीवुड एक्टर ने ग्रेजुएशन की पढाई की है, पढाई के बाद उन्होने करीब दो साल मुंबई के ताज होटल में काम किया, यहां वो वेटर और रुम सर्विस स्टाफ का काम करते थे।

Advertisement

मजबूरी में छोड़ी नौकरी
बॉलीवुड एक्टर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कुछ मजबूरियों की वजह से उन्हें होटल की नौकरी छोड़नी पड़ी थी, जिसके बाद वो अपने परिवार के साथ ही काम में जुट गये थे, बोमन अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियां संभालते हुए अपनी मां के साथ 14 साल की उम्र में बेकरी की दुकान में काम किया करते थे, एक दिन उनकी मुलाकात कोरियोग्राफर श्यामक डावर से हुई, जिन्होने बोमन को थियेटर में काम करने की सलाह दी ।

Advertisement

थियेटर में बना ली पहचान
बोमन ईरानी ने उनके सलाह के बाद थियेटर करना शुरु किया, वो ज्यादातर कॉमेडी भूमिकाएं करते थे, आपको बता दें कि बोमन पारसी हैं और उन्हें थियेटर में ज्यादातर उसी तरह के किरदार दिये जाते थे, धीरे-धीरे उन्होने थियेटर की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना ली।

राजकुमार हिरानी की फिल्म से मौका
साल 2003 में बोमन को मुन्नाभाई एमबीबीएस में मौका मिला, राजकुमार हिरानी की इस फिल्म में बोमन ने शानदार अभिनय किया, इसके बाद उन्हें लगातार फिल्मों के ऑफर मिलने लगे, अब तक वो 50 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं, वो अलग-अलग किरदार में नजर आ चुके हैं, उनके कई किरदार तो दर्शकों के जेहन में रह जाता है।