सिर्फ इस एक फल को खाने से कंट्रोल में रहेगा आपका ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर एक बहुत ही परेशान करने वाली बीमारी है, ये एक नहीं कई बीमारियों को पैदा करने वाली है । इस बीमारी से कैसे बचें आगे पढ़ें, ये फल आपको बीपी से बचाएगा और इसके साथ ही अन्‍य बीमारियों की संभावनाओं को भी रोकेगा ।

New Delhi, Dec 04 : ब्‍लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों ही मनुष्‍य के लिए एक घातक बीमारी है । आजकल की जीवनशैली में ये एक बहुत ही कॉमन प्रॉब्‍लम बनकर सामने आ रही है । हमारी जीवनशैली और खानपान के प्रति लापरवाही इसकी वजह बन रही है । कई लोग तनाव, अवसाद से गुजर रहे हैं । जिसकी वजह से भी उन्‍हें ऐसी समस्‍या हो जाती है । ब्‍लड प्रेशर का सामान्‍य ना होना शरीर में कई रोगों की दसतक हो सकती है दिमाग से लेकर दिल तक किडनी से लेकर पेट तक ये शरीर के हर जरूरी अंग को बाधित करती है ।

Advertisement

ब्‍लड प्रेशर के कारण
ब्‍लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं । वर्क प्रेशर, मानसिक तनाव, नमकऔर अल्कोहल का अधिक सेवन, मोटापा वगैरह-वगैरह । कई लोगों में ये समस्‍या अनुवांशिक भी हो सकती है । ब्‍लड प्रेशर का बढ़ना सामान्‍य नहीं है । इससे ब्‍डल वेसल्‍स पर अतिरिक्‍त दबाव पड़ने लगता है, जिसकी वजह से व्‍यक्ति को दिल का दौरा पड़ने का खतरा बन सकता है । हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावनाएं कई गुना बढ़ लाती हैं ।

Advertisement

इस फल का करें सेवन
आप अपनी डाइट में एक खास फल कों शामिल कर इस समस्‍या से कुछ हद तक बच सकते हैं । अपनी डाइट में केले को शामिल करें । केला आपकी दिन भर की पोटैशियम की पूर्ति करता है । इस फल में पोटैशियम और ऐसे अन्‍य  मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद तरल पदार्थों को संतुलित करते हैं । ये शरीर से विर्षले पदार्थों को बाहर निकालने में किडनी की मदद करते हैं । जिसकी वजह से ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल बना रहता है ।

Advertisement

पोटैशियम है जरूरी मिनरल
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रक्‍त चाप सामान्‍य बना रहे इसके लिए आपको पोटैशियम की उचित मात्रा का सवेन करना बहुत जरूरी है । केला शरीर में नमक के सेवन से होने वाले असामान्‍य प्रभाव को भी संतुलित रखता है । जिसकी वजह से रक्‍त चाप सामान्‍य बना रहता है । सेहत विशेषज्ञों के अनुसार अधिक नमक सेवन आपके शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ा देता है । सोडियम का स्तर बढ़ने से किडनी टॉक्सिंस को बाहर निकाल पाने में असमर्थ होती है । पोटैशियम युक्त फलों और खाद्य पदार्थों का सेवन करने से फायदा होता है ।

दिल के लिए भी सेहतमंद
केला खाने से आपको बीपी की ही नहीं बल्कि दिल के रोगों में भी आराम मिलता है । पोटैशियम के सेवन से दिल से जुड़ी मांसपेशियां भी तंदुरुस्त रहती हैं ।  जिसके चलते दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा दूर होता है । हेल्दी डाइट के जरिए दिनभर में लगभग 3,500 मिलीग्राम पोटैशियम का सेवन करना सही माना गया है । आपकी जानकारी के लिए बता दें, एक केले में करीब 350 और 450 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता है । बीपी की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए ।