विदेश में हुआ प्यार, देश में मच गया था बवाल, फिल्मी कहानी से कम नहीं सचिन पायलट की लव स्टोरी

सचिन पायलट ने अपने परिवार वालों को मना लिया, लेकिन सारा के परिवार को इस शादी पर ऐतराज था, सारा ने कहा कि उऩ्हें इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था, कि उनके घर वाले इस रिश्ते का विरोध करेंगे।

New Delhi, Dec 04 : राजस्थान में चुनाव प्रचार जोरों पर है, सभी राजनीतिक दल अपना पूरा दम खम लगा रहे हैं। इस समय राजस्थान विधानसभा चुनाव में जादूगर और पायलट दो शख्स की खूब चर्चा हो रही है, जादूगर अपने अनुभव को दिखा रहे है, तो पायलट टॉप गियर में अपनी चुनावी रणनीति को आगे बढा रहे हैं, खैर आज हम आपको सचिन पायलट की राजनीतिक नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ के बारे में बताएंगे, सचिन ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला की बेटी सारा से शादी की थी, दोनों की शादी में खूब बवाल हुआ था, काफी सालों तक सारा के परिजनों ने उनसे नाता तोड़ लिया था, हालांकि बाद में मान-मनौव्वल हुआ।

Advertisement

कैसे मिले दोनों
सचिन पायलट और सारा दोनों लंदन पढने गये थे, वहीं पर दोनों के बीच प्यार हो गया, सचिन दिग्गज राजनेता राजेश पायलट के बेटे थे और सारा जम्मू-कश्मीर के सीएम रह चुके फारुक अब्दुल्ला की इकलौती बेटी, दोनों राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते थे, पढाई के दौरान दोनों को लग रहा था कि उनकी आसानी से शादी हो जाएगी, लेकिन बात जब घर वालों के पास पहुंची, तो मामला अटक गया, लड़का राजस्थानी गुर्जर परिवार से नाता रखता था, तो लड़की कश्मीरी मुस्लिम परिवार से, इस शादी से दोनों परिवारों को ऐतराज था।

Advertisement

दोस्ती प्रेम में बदल गई
एक टीवी शो के दौरान सारा ने बताया था कि सचिन और उनके परिवारों में दोस्ती थी, वो उन्हें बचपन से ही जानते थे, लेकिन लंदन में तीन साल रहने के दौरान दोनों की दोस्ती प्रेम में बदल गया, इस बीच सचिन पढाई खत्म कर वापस इंडिया आ चुके थे, जबकि सारा लंदन में ही थी, सारा ने बताया कि दोनों फोन, मैसेज और ई-मेल के जरिये एक-दूसरे के संपर्क में थे, फिर उन्हें लगा कि अब रिश्ते का नाम देना चाहिये, सचिन ने इस शो में कहा था कि मैं भाग्य और डेस्टिनी में भरोसा करता हूं, हमें लगता था कि हम शादी कर खुश रहेंगे, इसलिये इससे महत्वपूर्ण हमारे लिये कुछ भी नहीं था।

Advertisement

सचिन ने परिवार को मना लिया
सचिन पायलट ने अपने परिवार वालों को मना लिया, लेकिन सारा के परिवार को इस शादी पर ऐतराज था, सारा ने कहा कि उऩ्हें इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था, कि उनके घर वाले इस रिश्ते का विरोध करेंगे, सारा ने बताया कि उनके पिता ने कैथोलिक क्रिश्चियन महिला से शादी की थी, तो भाई ने सिख महिला से शादी की है, लेकिन विरोध तो विरोध होता है, हालांकि घर वालों की इच्छा के खिलाफ सारा ने सचिन से शादी की।

साल 2004 में लिये फेरे
15 जनवरी 2004 को सचिन और सारा ने दिल्ली में शादी की, इस शादी में सारा के परिवार की तरफ से कोई भी शामिल नहीं हुआ था। तब सारा के पिता लंदन में थे जबकि भाई इलाज के लिये दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती थे, बाद में कहा गया कि कश्मीर की राजनीति को देखते हुए फारुख अब्दुल्ला के परिवार ने इस शादी से दूरी बनाये रखी। शादी के 14 साल बाद सारा-सचिन के दो बेटे हैं आरान और विहान, अब्दुल्ला परिवार ने सचिन पायलट को दामाद के रुप में मंजूर कर लिया, अब दोनों परिवारों के बीच रिश्ते सामान्य हो गये हैं।

ऐसे बनें सांसद
जब सचिन की शादी हुई थी, तो वो एक एमएनसी में नौकरी करते थे, कुछ महीनों के बाद ही अचानक एक सड़क हादसे में उनके पिता राजेश पायलट की मौत हो गई, जिसके बाद उन्हें राजनीति में आना पड़ा, उन्होने पिता के पारंपरिक सीट राजस्थान की दौसा से लोकसभा चुनाव लड़ा और 26 साल की उम्र में बड़े अंतर से जीतकर लोकसभा पहुंचे, फिलहाल सचिन पायलट राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष हैं, साथ ही उन्हें सीएम पद का दावेदार भी माना जा रहा है।