जींस धोते हुए रखें कौन सी सावधानी, कि आपकी जींस चले सालोंसाल

जींस आजकल फैशन में हैं, बच्‍चे से लेकर बड़ों तक जींस पहनना पसंद करते हैं । आज बताते हैं आपको इसके रखरखाव और धोने से जुड़ी सावधानी के बारे में ।

New Delhi, Dec 07 : जींस हर किसी की वॉर्डरोब का हिस्‍सा है । लेकिन जींस के साथ एक प्रॉब्‍लम जरूर आती है, कलर फेड होना, स्‍ट्रेच खुल जाना वगैरह – वगैरह । दरअसल जींस धोते हुए कुछ खास सावधानी रखनी चाहिए । क्‍योंकि इसका बेसिक मटीरियल कॉटन ही होता है, तभी तो ये हमें गर्मियों में भी आरामदायक ही लगती है । जींस धोते वक्त क्‍या-क्‍या सावधानी रखनी चाहिए, चलिए हम आपको बताते हैं ।

Advertisement

धोते हुए रखें इस बात का ध्‍यान
जींस को हमेशा उसका टैग देखकर ही धोएं । जींस को वॉशिंग मशीन में धो रहे हों तो मोड जेंटल

Advertisement

रखें । हम यही गलती करते हैं, हमें लगता है ये भारी कपड़ा है तो इसे हैवी मोड पर धोना चाहिए लेकिन नहीं । जींस धोते हुए ये सावधानी रखेंगे तो आपकी जींस खराब नहीं होगी ।

Advertisement

ऐसा हो डिटर्जेंट
जींस धोने के लिए हार्ड नहीं माइल्‍ड डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल करें । ऐसे पाउडर जिनमें ब्लीच या

कास्टिक सोडा की मात्रा होती है उनसे बचना चाहिए । हमेशा ध्‍यान रखें  जींस को हमेशा ठंडे पानी में धोना चाहिए । सर्दियों में ये सावधानी जरूर बरतें क्‍योंकि उस वक्‍त हम पानी गरम कर देते हैं और जींस भी उसी में धो देते हैं । पानी जितना नॉर्मल हो उतना अच्‍छा । गाढ़े रंग की जींस को हमेशा ठंडे पानी में ही वॉश करें । इससे उसका रंग नहीं निकलता और वो सिकुड़ती भी नहीं है ।

सुखाते हुए रखें ध्‍यान
एक और सावधानी है जो आपको जींस धोने के बाद जरूर ध्‍यान में रखनी चाहिए वो है जींस को

उलटी ओर से सुखाना । ऐसा करने से जींस डैमेज नहीं होगी और उसका रंग भी कमजोर नहीं पड़ेगा । मशीन में जींस को सिर्फ एक से दो मिनट के लिए ही ड्राई करें, नहीं तो सिकुड़ सकती है ।

अलग से धोएं
जींस को बाकी कपड़ों से अलग धोना चाहिए । साथ ही उसके साथ लिखे इंस्‍ट्रक्‍शन्‍स को भी ध्‍यान में

जरूर रखें । एक बात जरूर ध्‍यान में रखें, और वो ये कि इसे ज्‍यादा धोने की बजाय जब आप इसे कम से कम 5 से 6 बार पहने लें तब धोएं । साथ ही हाथ से वॉश करेंगे तब तो बेस्‍ट है ।