मुंहासों पर क्रीम नहीं घर में तैयार ये चीज लगाएं, पिंपल का निशान भी गायब हो जाएगा

गर्मियों में पिपल्‍स की प्रॉब्‍लम लड़के-लड़कियों सभी को सताती है । इसकी वजह शरीर में हार्मोनल गड़बड़ी या फिर गरमी बढ़ता होती है । आइए आपको बताते हैं कुछ घरेलु उपचार, इससे बचने के लिए ।

New Delhi, Dec 07 : क्‍या आप मुंहासों से परेशान रहते हैं, डर लगता है चेहरे पर इतने हो जाने । वैसे ये डर भी लाजती है क्‍योंकि चेहरे पर हुआ ये पिंपल, पीछे इतना गहरा निशान छोड़ जाता है जो आप चाहकर भी ठीक नहीं कर पाते । टीनएज लड़के और लड़कियों में ये परेशानी ज्‍यादा देखने को मिलती है । ऐसा तब भी हो जाता है जब आप ज्‍यादा मसालेदार, ऑयली खा लेते हैं । कई बार पेट की गड़बड़ी भी पिंपल का कारण बनती है । बहरहाल पिंपल्‍स दूर भगाने के कुछ तरीक हैं, घर पर बनाए जाने वाले आइए आपको बताते हैं ।

Advertisement

नारियल का तेल
आजकल नो मार्क्‍स का दावा करने वाली कई क्रीम बाजार में उपलब्‍ध हैं लेकिनजो नैचुरल तरीका है

Advertisement

वो है नारियल का तेल । दाग-धब्‍बों पर नारियल तेल का लगातार इस्‍तेमाल करने से ये हल्‍के पड़ने लगते हैं और आपको फर्क दिखने लगता है । पिंपल्‍स जब हो रहे हों, आप उसे ऊपर भी नारियल का तेल लगा सकते हैं । इसके लिए नारियल तेल में कपूर मिक्‍स करें और अब इसको मुंहासे के ऊपर अप्‍लाई करें । पिंपल ठीक होने लगेगा ।

Advertisement

गुलाबजल
फेस के लिए नैचुरल क्‍लींजर का काम करता है गुलाब जल । आप सामान्‍य रूप से भी सिकन साफ

करने के लिए इसका प्रयोग किया करें । बाकी आप 8 से 10 दाने काली मिर्च को पीसकर गुलाबजल में मिलाकर पिंपल के ऊपर लगाएं । पिंपल ठीक होने लगेगा, और स्किन भी ग्‍लो करेगी । आप रोजवॉटर भी घर में बना सकते हैं, गुलाब के फूलों को पानी में ब्‍वॉल करें और फिर इस पानी को छानकर बॉटल में भरकर रख दें । अब इसे रोज सुबह-शाम चेहरे पर छिड़कें ।

नीम और करेला
नाम सुनकर ही मुंह कड़वेपन से भर गया होगा । लेकिन ये दोनों ही कड़वी चीजें आपकी स्किन के

लिए वरदान है । कड़वे करेले का जूस पीने से आपकी स्किन एकदम स्‍वस्‍थ रहेगी साथ नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी से नहाने पर आपकी त्‍वचा पर कोई रोग नहीं होगा ।

स्‍टीम करे
हफ्ते में दो बार ही सही लेकिन स्‍टीम लेना ना भूलें । इसके लिए एक गहरे बर्तन में पानी लें और इसे

उबालें । अब इसके ऊपर चेहरा रखकर स्‍टीम लें । इससे हमारी स्किन के पोर्स खुल जाते हैं । पिंपल को दूर रखने का ये सबसे सही तरीका है ।