भारत लाया जाएगा भगोड़ा विजय माल्या, लंदन के कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी

विजय माल्या ने देश के अलग-अलग बैकों से करीब 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया, लेकिन बैंक को कर्ज चुकाने के बदले वो साल 2016 में लंदन भाग गया।

New Delhi, Dec 10 : बैंकों से कर्ज लेकर विदेश भागे शराब कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका लगा है, लंदन के कोर्ट ने माल्या को भारत प्रत्यर्पण का रास्ता साफ कर दिया है। आपको बता दें कि शराब कारोबारी पर पीएनबी समेत देश के कई बड़े बैकों के 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है, लेकिन कर्ज चुकाने के बजाय माल्या लंदन भाग गया और वहां से बैठकर सोशल मीडिया के जरिये बयानबाजी करता रहता है।

Advertisement

14 दिन का समय
लंदन के वेस्टमिनिस्टर कोर्ट ने माल्या को भारत भेजने की इजाजत दे दी है। शराब कारोबारी को कोर्ट के इस फैसले के लिये अपील करने के लिये 14 दिनों का समय दिया गया है, आपको बता दें कि भारतीय जांच एजेंसियां विजय माल्या को प्रत्यर्पित करा वापस देश लाने की कोशिश पिछले काफी समय से कर रही थी।

Advertisement

दो साल से लंदन में रह रहे
आपको बता दें कि विजय माल्या ने देश के अलग-अलग बैकों से करीब 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया, लेकिन बैंक को कर्ज चुकाने के बदले वो साल 2016 में लंदन भाग गया, पिछले दो साल से वो वहीं बैठकर बयानबाजी कर रहा है, पिछले दिनों किंगफिशर के मालिक ने कहा था कि राजनीतिक वजहों से उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।

Advertisement

लोन चुकाने का ऑफर
पांच दिन पहले ही माल्या ने कुछ ट्वीट्स किये थे, जिसमें उन्होने बैंक से कहा था कि वो 100 फीसदी मूलधन चुकाने के लिये तैयार हैं, इसके साथ ही उन्होने आरोप लगाये थे, कि राजनीतिक वजहों से उन्हें निशाना बनाया जा रहा है, आपको बता दें कि माल्या पर कर्ज लेकर भागने के अलावा मनी लांड्रिंग और लोन का दूसरे काम के लिये उपयोग करने का भी आरोप है।

ईडी ने की है संपत्ति जब्त
भारत में माल्या की अरबों की संपत्ति हैं, सरकारी जांच एजेंसिया उस पर दबाव बनाने के लिये उसकी संपत्तियां जब्त कर रही है, जिससे तिलमिलाये माल्या ने कहा था कि वो सब कुछ सेटल करने के लिये तैयार हैं, कुछ दिन पहले उन्होने कहा था कि कर्नाटक हाईकोर्ट में वो बैंक से लोन सेटल करने के लिये गये थे, उनके खिलाफ की जा रही कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है।