साप्‍ताहिक राशिफल : 10 दिसंबर से 16 दिसंबर तक इन 4 राशियों के लिए है थोड़ा मुश्किल समय

पढ़ें ये सप्‍ताह आपके लिए कैसा रहेगा । 12 राशियों को किन-किन चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा, कौन से सुअवसर इस हफ्ते आपको मिलने वाले हैं । आगे पढ़ें पूरे सप्‍ताह का राशिफल ।

New Delhi, Dec 10 : मेष राशिफल –सप्‍ताह की शुरुआत सामान्‍य होगी। संतान से जुड़ा शुभ समाचार मिलेगा। 11 और 12 तारीख को किसी मेहमान का आगमन होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा होगी। कार्यक्षेत्र में तरक्‍की होगी। महिला जातकों को आरोग्य के मामलों में विशेष सावधानी रखने की सलाह है। 13, 14 और 15 तारीख को नौकर-चाकर, वाहन और सुख-साधनों में वृद्धि होगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। वरिष्ठजनों का मार्गदर्शन प्राप्‍त होगा। बैंक के काम में व्यस्त रहेंगे। सामाजिक मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। नौकरी में प्रमोशन के लिए बढ़िया समय है। धंधे में प्रगति होगी। 15 के बाद का समय आपके लिए अनुकूल नहीं है। स्वास्थ्य नरम रहेगा। वाहन चलाते समय सावधान रहें। कोर्ट-कचहरी के झगड़ों से दूरी बनाएं।

Advertisement

वृषभ राशिफल
माता-पिता के साथ विवाद होने की आशंका है। अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें। पेट दर्द परेशान कर सकता है। वाहन चलाते समय सावधान रहें। बाहरी स्थानों पर जल स्रोतों से दूर रहें। 11 और 12 तारीख के दौरान आप किसी बड़ी परियोजना के ऊपर काम करेंगे। धर्म, आध्यात्म और दर्शन की ओर आपका झुकाव रहेगा। लंबे समय से अटके हुए सरकारी कार्य पूरे होंगे। कोई अपरिचित व्यक्ति आपकी मदद करेगा। पुरानी तकलीफों का अंत होगा। 13, 14 और 15 तारीख को कोई बड़ा सम्मान मिलने की संभावना है। किसी नए काम की शुरुआत का समय है। इस समय आप आशाओं से लबरेज रहेंगे। दूसरों की प्रशंसा मिलेगी।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सरकारी काम में समस्याएं आएंगी। परिवार में कोई बात बहस का मुद्दा बन सकती है। 10 तारीख को पुराने दोस्‍तों से मुलाकात संभव है। पार्टनर के साथ अच्‍छा समय बीतेगा। 11, 12 तारीख को अधिक व्‍यस्‍त रहेंगे। आर्थिक रूप से यह अच्छा समय नहीं है। आत्मविश्वास की कमी होगी। काम का नतीजा आपके पक्ष में नहीं होगा और आप में संतोष की कमी होगी। 13, 14 और 15 तारीख को स्थिति में सुधार आएगा। नए वस्त्र आभूषण खरीद सकते हैं। 15 तारीख को दोपहर के बाद अवरुद्ध सरकारी काम पूरे हो जाएंगे। संतान के लिए मुराद पूरी होगी। दिन उत्साहजनक रहेगा।

Advertisement

कर्क राशिफल
इस सप्‍ताह की शुरुआत आर्थिक रूप से बेहतर होगी। नए दोस्त बनाएंगे। घर में किसी मेहमान के आने की संभावना है। उनके स्‍वागत की तैयारी करेंगे। वात रोग के कारण घुटने की परेशानियां पैदा हो सकती हैं। मकान प्राप्ति के योग बन रहे हैं। 11 और 12 तारीख के दौरान आप स्वस्थ और शांति का अनुभव करेंगे। घर में आपके काम से लोग खुश रहेंगे। भौतिक और आध्यात्मिक उन्नति का समय है। किसी नई योजना की रूपरेखा बनाएंगे। सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। काफी समय से अटका हुआ धन पुनः मिल सकेगा। 13,14 और 15 तारीख को आपका मन परेशान हो सकता है। एक बड़ी गलती हो सकती है जिसका परिणाम भुगतना होगा। किसी के साथ बहस की संभावना है।

सिंह राशिफल
प्यार के मामले में आपको सफलता प्राप्‍त होगी। संतान प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं। 10, 11 और 12 तारीख के दौरान कहीं से शुभ समाचार मिलेगा। पारिवारिक गतिविधियों में व्‍यस्‍त रहेंगे। आप धार्मिक गतिविधियों में भाग लेंगे। नौकरी में पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं। नौकरी बदलने के लिए सही समय है। शत्रु आप के खिलाफ साजिश रचेंगे पर अपने इरादों में कामयाब नहीं होंगे। 13,14 और 15 के दौरान स्वास्थ्य अच्छा होगा। रोग-बीमारी से छुटकारा मिलेगा। साझेदार के साथ संबंध मधुर बनेंगे। पति-पत्नी के पारस्परिक तालमेल में वृद्धि होगी। समाज में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। व्यापार के लिए भी लाभकारी दौर होगा। आप अपने व्यापार के लिए एक विशेष व्यवस्था करेंगे।

कन्या राशिफल
सप्‍ताह की शुरुआत धन के आगमन के साथ होगी। स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ होने से आपका मजा किरकिरा हो सकता है। शुरुआत का समय आप परिवार के साथ बिताएंगे। उनके लिए खर्च करने में आप पीछे नहीं रहेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई के विषय में महत्वपूर्ण निर्णय लेने में विलंब हो सकता है। विदेश में अध्ययन के योग से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। सप्ताह के मध्य में प्रेम संबंधों में बड़ी सावधानीपूर्वक कदम बढ़ाएं। फिलहाल आप पुराने संबंध तोड़कर नई शुरुआत कर सकते हैं। साथ ही क्रोध पर भी नियंत्रण रखने की संभावना है। सप्ताह के अंतिम चरण में आप कठिन परिश्रम को जीवनमंत्र बना लेंगे और अपने व्यवसायिक प्रतिद्वंदी की बोलती बंद कर सकेंगे। रुका हुए धन मिल जाने से आर्थिक मजबूती बढ़ेगी। नौकरीपेशा लोगों को इन्सेंटिव, बोनस अथवा अन्य प्रकार से अतिरिक्त धन प्राप्त हो सकता है।

तुला राशिफल
आर्थिक रूप से उत्तम दिन रहेगा। नौकरी और कार्यक्षेत्र में आपकी अनुकूल स्थिति रहेगी। नौकरी के स्थल पर आपको किसी महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी दी जा सकती है। सहकर्मियों का साथ मिलेगा। आप टीमवर्क के अर्थ को सच्चे मायने में समझेंगे। मधुर वाणी और सहयोग की भावना से आप हर काम को आसानी से कर लेंगे। आपके सभी कार्य निर्विघ्न पूरे होंगे। 10 और 11, 12 तारीख को शत्रु और विरोधी आपके विरूद्ध मोर्चा खोल सकते हैं। सावधान रहें। आर्थिक बजट में गड़बड़ी फैल सकती है। आपकी प्रतिष्ठा को कलंकित होते जरा भी देर नहीं लगेगी। 13,14 और 15 तारीख के दौरान बुद्धि और विवेक के उपयोग से मुश्किल परिस्थितियों में भी रास्ता निकालेंगे। आत्मशक्ति में वृद्धि होगी। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लोन ले सकते हैं। शिक्षा और विद्या में शुभ परिणाम की प्राप्ति होगी।

वृश्चिक राशिफल
दांपत्य जीवन में अनुकूलता का अनुभव करेंगे। आपको संगीत, कला और साहित्य में रूचि रहेगी। लंबे समय से चली आ रही समस्या का समाधान होगा। अपने आप पर विश्वास रखकर कार्य करेंगे तो जटिल से जटिल समस्या का भी निराकरण होगा। 11 और 12 तारीख के दौरान आपके प्रदर्शन से शत्रु और प्रतिद्वंदी भी चौंक जाएंगे। मित्र की ओर से शुभ समाचार प्राप्त होगा। आपके साहस में वृद्धि होगी। नई शुरुआत के लिए समय सही है। प्रत्येक कार्य बढ़िया ढंग से पूर्ण होने से आप मन से प्रसन्न रहेंगे। भाई बहनों में छोटे-बड़े टकराव रहने पर भी परस्पर आत्मीयता बनी रहेगी। 13, 14 और 15 तारीख के दौरान व्यापार में कोई भी निर्णय लेने से पहले खूब सोच विचार कर लें। किसी के षड़यंत्र का शिकार बनेंगे। दूसरों के झगड़े के बीच में न पड़ें तथा कोर्ट-कचहरी में किसी की जमानत न दें। आपको अपनों से ही धोखा मिल सकता है। खर्च में वृद्धि होगी। 15 तारीख दोपहर के बाद समय अनुकूल रहेगा।

धनु राशिफल
आप मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। आपको मेहनत का उत्तम परिणाम प्राप्त होगा और जीवन में सुख-शांति आएगी। आर्थिक मामलों में उत्तम समाचार प्राप्त होगा। इस समय आप परिवार के साथ अप्रत्याशित ढंग से समय बिताएंगे और उनकी इच्छाओं तथा जरूरतें पूरी करेंगे। 11 और 12 तारीख के दिन धन संबंधी मामलों में आप बहुत सावधानीपूर्वक आगे बढ़ेंगे। उधारवसूली के कार्य या फिर किसी नयी वस्तु की खरीद के लिए समय अनुकूल नहीं है। 13, 14 और 15 तारीख को दोपहर तक नौकरी में आपकी स्थिति मजबूत होगी। नये वस्त्र तथा आभूषणों की खरीद करेंगे। नया वाहन खरीदने का विचार बना रहे हैं तो भी समय आपके पक्ष में है। आपके लिए यह दिन खुशी तथा संतोषप्रद ढंग से व्यतीत होगा। जीवनसाथी और संतान की इच्छा को पूरी करेंगे।

मकर राशिफल
आर्थिक तकलीफ दूर होती दिखाई देगी। दिन आनंदमय व्यतीत होगा। घर पर मेहमान का आगमन हो सकता है। उनकी आव-भगत में आप व्यस्त रहेंगे। काम की भाग-दौड़ में परिवार की तरफ ध्यान नहीं दे पाएंगे। 10 तारीख को व्यवसाय में स्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। घर में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। आपकी भौतिक तथा आध्यात्मिक उन्नत होगी। कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी। पुराना धन प्राप्‍त हो सकता है। घर-परिवार की समस्या का निराकरण लाएंगे। 13, 14 और 15 तारीख को विचारों में नकारात्मकता रहेगी। आप स्वार्थ पूर्ण विचार बनाएंगे। कोई बड़ी भूल हो सकती है। इसका परिणाम भोगना पड़ेगा। अचानक कोई नुकसान हो सकता है। किसी के साथ वाद-विवाद होने की आशंका है। घर-परिवार में मनमुटाव हो सकता है।

कुंभ राशिफल
सप्ताह के आरंभ में मित्र नाते-रिश्तेदारों के साथ मुलाकात से आनंद होगा। स्त्री मित्र से लाभ होगा। आर्थिक लाभ होगा परंतु उसमें कहीं न कहीं विलंब का सामना करना पड़ेगा। कामकाज में भाई-बहनों से मार्गदर्शन और पूरा सहयोग मिलेगा। व्यवसायिक ढंग से विदेश अथवा जन्मभूमि से दूर स्थित कंपनियों के कार्यों से जुड़े जातकों की प्रगति होने की अथवा लाभकारी समाचार मिलने की संभावना है। सरकार की तरफ से लाभ प्राप्त हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों की पदोन्नति होगी। मान-सम्मान से मन प्रसन्न रहेगा। गृहस्थ जीवन में सुख और संतोष की भावना का अनुभव करेंगे। हालांकि सप्ताह के मध्य में आपका मन चंचल रहेगा। नया निर्णय लेना हितकारी नहीं है। सप्ताह के उत्तरार्द्ध में आप पुनः नए जोश और उमंग से काम पर लग जाएंगे। हालांकि व्यवहार में आवेश न आए इसका ध्यान रखें। अंतिम दिन आमदनी के नये द्वार खुलेंगे।

मीन राशिफल
सप्ताह के आरंभ में ऑफिस में सहयोग का वातावरण रहेगा। प्रफेशनल मामलों में आप अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। आपके कार्य धीमी परंतु नियमित गति से आगे बढ़ेंगे। लंबे समय से अटके हुए कार्य पूर्ण होने से आपको काम में अलग ही प्रकार का आत्मसंतोष प्राप्त होगा। आप जरूरतमंद की मदद करेंगे। सप्ताह के मध्य में लाभ स्थान में केतु और चंद्र की युति हो रही है जो आपको मिलने वाले वास्तविक लाभ की अपेक्षा स्थिति को उल्टा कर सकते हैं। विवाह के इच्छुक जातकों की कहीं बात चली आ रही हो अथवा प्रेम संबंधों में हैं तो स्थिति फिलहाल प्रतिकूल दिखाई दे रही है। क्रोध के आवेश को काबू में रखने की सलाह है। आमदनी के स्रोत सीमित रहेंगे और खर्च चारों ओर से होगा। संभव हो तो सत्संग में भाग लेने जाएं अथवा आध्यात्मिक व्यक्ति के संपर्क में रहें। विद्यार्थियों को अपेक्षित फल प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करना पड़ेगा।
(Source : Ganeshaspeaks)