Categories: सियासत

मध्य प्रदेश में कौन बनेगा अगला सीएम, इन मामलों में कमलनाथ का पलड़ा है भारी

कमलनाथ पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी के करीबी दोस्तों में गिने जाते थे, उनकी मौत के बाद भी वो गांधी परिवार के करीबी बने रहे।

New Delhi, Dec 13 : मध्य प्रदेश के अगले सीएम का नाम अभी तक तय नहीं हो पाया है, दो नाम रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है, पहला नाम है प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का, जो दूसरा गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का। उम्र और अनुभव के लिहाज से कमलनाथ को आगे माना जाता है, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कमल नाथ राहुल गांधी के साथ-साथ कांग्रेस के वरिष्छ नेताओं की पहली पसंद है, पहले संभावना जताई जा रही थी कि कमलनाथ और सिंधिया के झगड़े में दिग्विजय सिंह अजय सिंह को आगे कर देंगे, लेकिन अजय सिंह खुद ही चुनाव हार गये।

कौन हैं कमलनाथ
72 साल के कमलनाथ का जन्म यूपी के कानपुर में हुआ है, देहरादून के चर्चित दून स्कूल से उन्होने स्कूली शिक्षा हासिल की, फिर कोलकाता के सेंट जेवियर कॉलेज से बीकॉम किया, अर्थशास्त्र के छात्र रहे कमलनाथ की पहचान एक बड़े कारोबारी की भी रही है, सियासत उनकी एमपी से ही शुरु हुई, वो छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से अब तक 9 बार जीत हासिल कर चुके हैं।

संजय गांधी के करीबी दोस्त
कमलनाथ पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी के करीबी दोस्तों में गिने जाते थे, उनकी मौत के बाद भी वो गांधी परिवार के करीबी बने रहे, यूपीए सरकार में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली, यूपीए-2 में सड़क परिवहन मंत्री बने, हालांकि 2011में उन्हें अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री दी गई, साल 2012 में उन्हें संसदीय कार्यमंत्री की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

ज्योतिरादित्य सिंधिया
देश और एमपी की सियासत में सिंधिया परिवार किसी परिचय का मोहताज नहीं है, ज्योतिरादित्य शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं, ग्वालियर में उनका महल जयविलास पैलेस देश ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन महलों में से एक है, राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे उनकी बुआ है, तो दूसरी बुआ यशोधरा सिंधिया शिवराज सरकार में मंत्री थी, उनके पिता माधव राव सिंधिया गांधी परिवार के करीबी लोगों में गिने जाते हैं।

पिता की मौत के बाद राजनीति में एंट्री
ज्योतिरादित्य को राजनीति विरासत में मिली है, उनके पिता 9 बार कांग्रेस सांसद रहे, ज्योतिरादित्य की दादी विजया राजे बीजेपी में थी, ज्योतिरादित्य साल 2002 में गुना से सांसद बने, फिर 2004 में इसी सीट से जीते, साल 2007 में पहली बार केन्द्रीय मंत्री बने, कमलनाथ की तरह ही सिंधिया भी दून स्कूल से पढे हैं, बाद में उन्होने अमेरिका से कॉलेज की पढाई पूरी की, स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से उन्होने एमबीए की डिग्री हासिल की है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago