मदरसों को इस प्लान से चुनौती देगा आरएसएस, मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की बड़ी भूमिका

आरएसएस द्वारा प्रदेश में मदरसे खोलने की योजना पर मुस्लिम समाज के लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं शुरु हो गई है।

New Delhi, Dec 20 : उत्तराखंड के देहरादून में आरएसएस मुस्लिम समुदाय में पैठ जमाने के लिये अब मदरसे खोलने जा रहा है, इसमें आरएसएस की विंग मुस्लिम राष्ट्रीय मंच अहम योगदान निभाएगा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा खोले गये इन मदरसों में परंपरागत शिक्षा के बजाय आधुनिक शिक्षा और टेक्निकल एजुकेशन पर जोर दिया जाएगा, जिसकी वजह से उत्तराखंड के ये मदरसे देशभर में चल रहे दूसरे मदरसों को चुनौती देंगे।

Advertisement

मुस्लिम समुदाय के लिये मदरसे
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मुस्लिम समुदाय को शिक्षित करने के लिये मदरसे की शुरुआत करने जा रहा है, उत्तराखंड में आने वाले कुछ महीनों में मदरसों की शुरुआत की जाएगी, मुस्लिम राष्ट्रीय मंच में अहम जिम्मेदारी संभालने वाली सीमा जावेद ने कहा कि मौजूदा समय में मदरसों को जो बच्चो को जो तालीम दी जा रही है, उसमें बदलाव की आवश्यकता है।

Advertisement

तरह-तरह की बात
आरएसएस द्वारा प्रदेश में मदरसे खोलने की योजना पर मुस्लिम समाज के लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं शुरु हो गई है, पिछले कई सालों से मदरसा प्रबंधन संभालने वाले शख्स ने आरएसएस की मंशा पर सवाल खड़े किये, साथ ही उन्होने कहा कि जो मदरसे चल रहे हैं, उसमें ही वो सहयोग करें।

Advertisement

संघ के फैसले का स्वागत
उत्तराखंड मदरसा एसोसिएशन ने संघ की इस योजना का स्वागत किया है, इसके साथ ही प्रदेश में मदरसों की डिग्रियों के मान्यता का मुद्दा भी एक बार फिर से उठा दिया। मालूम हो कि प्रदेश सरकार ने अब तक मदरसा बोर्ड की डिग्रियों को आज तक किसी भी तरह की मान्यता नहीं दी है, जिसकी वजह से हजारों बच्चों की मेहनत पर पानी फिर रहा है।

शिक्षा बदलने की कोशिश
संघ द्वारा किये जा रहे प्रयास पर कुछ लोगों ने आपत्ति भी जाहिर की है, उनका कहना है कि अब आरएसएस हमारे बच्चों के माध्यम से हमें बदलने की कोशिश करेंगे, वो मदरसे में अपने प्रति हमारे बच्चों की सोच बदलेंगे, साथ ही अपना मकसद भी पूरा करेंगे, इसी वजह से वो प्रदेश में नये मदरसे खोलने की कोशिश कर रहे हैं।