नसीरुद्दीन शाह 20 साल की उम्र में 15 साल बड़ी लड़की से की थी पहली शादी, फिर बनें शाहिद के मौसा

20 साल की उम्र में नसीरुद्दीन शाह ने खुद से करीब 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी, मनारा सीकरी को परवीना मुराद के नाम से भी जाना जाता है।

New Delhi, Dec 21 : बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह अपने ताजा बयान की वजह से चर्चा में हैं, उनके इस बयान की वजह से कुछ लोग उन पर निजी हमले कर रहे हैं, तो कुछ लोग सरकार के खिलाफ बोल रहे हैं, इन सब के बीच आइये बॉलीवुड एक्टर की पर्सनल लाइफ के बारे में बताते हैं, उन्हें एक्टिंग में योगदान देने के लिये पद्मश्री और पद्मभूषण अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

Advertisement

15 साल बड़ी लड़की से शादी
20 साल की उम्र में नसीरुद्दीन शाह ने खुद से करीब 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी, मनारा सीकरी को परवीना मुराद के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि शादी के बाद उन्होने अपना धर्म और नाम बदल लिया था, जब नसीर ने अपने घर वालों को मनारा से शादी करने की बात बताई थी, तो उनके घरवाले नाराज हो गये थे, क्योंकि मनारा ना सिर्फ नसीर से उम्र में 15 साल बड़ी थी, बल्कि पहले से शादीशुदा और एक बच्चे की मां थी।

Advertisement

घर वालों की इच्छा के खिलाफ शादी
घर वालों के मना के बाद भी नसीरुद्दीन शाह नहीं माने और मनारा से शादी कर ली। शादी के 1 साल के भीतर ही उनके घऱ एक बेटी का जन्म हुई, जिनका नाम हीबा शाह है, हीबा अभी एक साल की ही थी, कि मनारा और नसीर के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर अनबन शुरु हो गई, जिसके बाद दोनों अलग रहने लगे, साल 1982 में नसीर और मनारा का तलाक हो गया।

Advertisement

बेटी पिता के साथ रहने लगी
मनारा की बेटी हीबा कुछ सालों के बाद ईरान चली गई, जब वो बालिग हुई, तो अपनी मां को छोड़ पिता नसीरुद्दीन शाह के साथ रहने लगी, हीबा ने अभी तक शादी नहीं की है, वो अपने पिता, सौतेली मां तथा सौतेले भाई बहनों के साथ रहती हैं, नसीरुद्दीन शाह ने मनारा से अलग होने के बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग का कोर्स किया था।

दूसरी शादी
एनएसडी से निकलने के बाद नसीरुद्दीन शाह ने अपनी जिंदगी की नई शुरुआत की, साल 1975 में उनकी मुलाकात रत्ना पाठक से हुई, तब रत्ना कॉलेज स्टूडेंट थी, दोनों एक नाटक के रिहर्सल के दौरान पहली बार मिले थे, फिर साल 1982 में दोनों ने बेहद सादगी से शादी कर ली, रत्ना और नसीर के दो बेटे इमाद और विवान हैं।