पूर्व क्रिकेटर डब्लयू वी रमन बनें टीम इंडिया के मुख्य कोच, गैरी कर्स्टन विराट की वजह से रेस से बाहर

डब्लयू वी रमन पिछले कुछ सालों से कोचिंग से जुड़े हुए हैं, वो अंडर-19 टीम को कोचिंग देने के अलावा तमिलनाडु और बंगाल रणजी टीम के भी मुख्य कोच रह चुके हैं।

New Delhi, Dec 21 : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्लयू वी रमन को देश की महिला क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है, आपको बता दें कि रमन का नाम उन 3 उम्मीदवारों में शामिल था, जिनकी सिफारिश पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय पैनल ने की थी। बीसीसीआई ने गुरुवार देर रात एक बयान जारी मुख्य कोच की नियुक्ति की पुष्टि कर दी है।

Advertisement

ये तीन नाम रेस में थे शामिल
महिला क्रिकेट टीम के कोच के लिये रमन के अलावा पुरुष टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन और भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद के नामों की सिफारिश कमेटी ने की थी, आपको बता दें कि इस पद के 28 लोगों ने आवेदन किया था, गैरी कर्स्टन का नाम सबसे आगे चल रहा था, लेकिन आईपीएल में वो आरसीबी का कोच पद छोड़ने को तैयार नहीं थे , इसी वजह से वो रेस से बाहर हो गये।

Advertisement

कौन हैं डब्लयू वी रमन ?
52 वर्षीय वी रमन इस समय एनसीए में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर पदस्थ हैं, रमन ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिये 11 टेस्ट और 27 वनडे मैच खेले हैं, उन्होने 1992-93 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जमाया था, वो ऐसा कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज थे, अगर घरेलू क्रिकेट की बात करें, तो तमिलनाडु की ओर से उन्होने 132 फर्स्ट क्लास मैच खेले, जिसमें 19 शतक और 36 अर्धशतक की मदद से 7939 रन बनाये हैं, ऐसा माना जाता है कि विनोद कांबली के आने के बाद रमन का इंटरनेशनल करियर असमय खत्म हो गया, लेकिन रणजी ट्रॉफी में वो तमिलनाडु के स्टार बने रहे।

Advertisement

इन टीमों के रह चुके हैं कोच
डब्लयू वी रमन पिछले कुछ सालों से कोचिंग से जुड़े हुए हैं, वो अंडर-19 टीम को कोचिंग देने के अलावा तमिलनाडु और बंगाल रणजी टीम के भी मुख्य कोच रह चुके हैं, आईपीएल में वो साल 2013 में किंग्स इलेवन पंजाब के सहायक कोच रह चुके हैं, फिर 2014 में आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाजी कोच थे।

रोमेश पोवार थे मुख्य कोच
आपको बता दें कि रमन से पहले महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रोमेश पोवार थे, उनका कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हो गया, वेस्टइंडीज में खेले गये टी -20 विश्वकप में मिताली राज से विवाद होने की वजह से बीसीसीआई ने उन्हें तलब किया था, कहा जाता है कि इसी विवाद की वजह से उनका कांट्रेक्ट आगे नहीं बढाया, हालांकि उन्होने फिर से इस पद के लिये आवेदन किया था, लेकिन उनका चयन नहीं किया गया।