यूपी के इस सरकारी स्कूल की हो रही खूब चर्चा, सुविधाएं सुन आप भी करेंगे तारीफ

साल 2018 के शिक्षण सत्र के शुरुआत में इस स्कूल का चयन इंगलिश मीडियम में हुआ, जिसके बाद सरकार ने कायाकल्प योजना लागू की।

New Delhi, Dec 22 : यूपी के गोंडा जिले के इटियाथोक ब्लॉक अंतर्गत संचालित हरैया झुमन स्कूल इन दिनों सुर्खियों में हैं, दरअसल ये प्राथमिक स्कूल कांन्वेंट स्कूलों पर भी भारी पड़ रहा है, इसकी वजह है यहां सभी साजो-सामान और सुविधाओं का होना, साथ ही इंगलिश मीडियम टीचरों द्वारा बच्चों को पढाया जाना, जबकि कुछ महीने पहले तक ये स्कूल जीर्ण-शीर्ण हालत में था, लेकिन अब यही स्कूल मॉडल स्कूल के तौर पर दमक रहा है।

Advertisement

लोग कोसते थे
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इटियाथोक ब्लॉक के हर्रेया झुमन में कक्षा पांचवी तक का स्कूल था, जिसकी हालत काफी खराब थी, भवन परिसर के साथ-साथ मैदान तक ठीक नहीं थे, लोग स्कूल की इस हालत के लिये प्रधान को कोसते थे, जिसके बाद ग्राम के प्रधान सहजराम तिवारी ने इस स्कूल की स्थिति सुधारने की कोशिश की।

Advertisement

कायाकल्प योजना
साल 2018 के शिक्षण सत्र के शुरुआत में इस स्कूल का चयन इंगलिश मीडियम में हुआ, जिसके बाद सरकार ने कायाकल्प योजना लागू की। धीरे-धीरे यहां की व्यवस्थाएं बदलनी शुरु हुई, देखते ही देखते जीर्ण-शीर्ण हालत में रहने वाली स्कूल मॉडर्न स्कूल में तब्दील हो गया। एडीओ पंचायत फूलचंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि इस स्कूल में बच्चों को संस्कारित किया जा रहा है, प्रकृति की कद्र करने के साथ-साथ शिक्षा और अलग-अलग विषयों के साथ-साथ बच्चों को नैतिक शिक्षा भी दी जा रही है।

Advertisement

बैठने का इंतजाम
इस स्कूल में पहले भवन ही सही नहीं थी, तो बच्चों के बैठने की कल्पना करना भी बेमानी होगा, अब स्कूल के बच्चों को बैठने के लिये डेस्क बेंच और टाटपट्टियां का इंतजाम किया गया है, कभी जमीन पर बैठने वाले बच्चे अब बेंच पर बैठते हैं, इसके लिये प्रधान ने 50 सेट डेस्क बेंच बनवाई है, प्रधान ने कहा कि जब विद्यालय अंग्रेजी माध्यम का हो चुका है, तो यहां सुविधाएं भी वैसी ही मिलनी चाहिये, ताकि यहां के बच्चों के अंदर से हीन भावना निकल जाए और वो अधिक सचेष्ट होकर पढें।

खेल का भी प्रबंध
गांव के ही एक पहलवान इस स्कूल में बच्चों को कुश्ती के दांव-पेंच सिखाने के लिये आते हैं, इसके साथ ही स्कूल में कबड्डी कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट और खो-खो के भी मैदान हैं, जहां बच्चे पढाई के साथ-साथ खेलते कूदते भी हैं, इस स्कूल की खूब चर्चा हो रही है।