7 साल इस एक्ट्रेस संग लिव इन में रहे थे राजेश खन्ना, छोटे कपड़े पहनने पर करते थे टॉर्चर

अंजू ने कहा था, कि राजेश खन्ना पुराने विचार के थे, हमारे रिश्ते में हमेशा कंफ्यूजन रही, जब मैं स्कर्ट पहनती, तो वो कहते, तुमने साड़ी क्यों नहीं पहनी।

New Delhi, Dec 29 : रोमांस के किंग कहे जाने वाले राजेश खन्ना की आज 76वीं जयंती है, उन्हें बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार कहा जाता है, राजेश खन्ना फिल्मों में जितने रोमांटिक दिखते थे, असल जिंदगी में भी वो वैसे ही थे, आज भी जब उन्हें याद किया जाता है, तो उनका डायलाग जेहन में गूंज उठता है, पुष्पा आई हेट टियर्स, आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी के कुछ अनछुए पहलू के बारे में बताते हैं।

Advertisement

राजेश खन्ना और अंजू महेन्द्रू
फिल्म इंडस्ट्री में राजेश खन्ना और अंजू महेंन्द्रू के प्रेम के किस्से काफी चर्चित हैं, दोनों बचपन के साथी थे, कॉलेज में भी साथ पढे थे, फिर दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई, दोनों लिव इन में रहने लगे, साल 1960 की बात है, तब राजेश खन्ना फिल्मों में काम पाने के लिये संघर्ष कर रहे थे, अंजू भी मॉडल थी, एक्टिंग के लिये वो भी कोशिश कर रही थी। जब अंजू राजेश खन्ना के साथ रिलेशन में आई तो, उन्होने काका के करियर के लिये अपने सपनों को दरकिनार कर दिया, रिलेशन के शुरुआती दिनों में काका भी अंजू का खूब ख्याल रखते थे, वो उनकी हर इच्छा पूरी करने की कोशिश करते थे, जब फिल्मों में उन्हें सफलता मिलने लगी, तो उन्होने अंजू से कहा कि वो अपना करियर छोड़ दें।

Advertisement

रिश्तों में आने लगी दरार
अंजू महेन्द्र काका के प्यार में पागल थीं, उन्होने अपना करियर छोड़ बस उनके सपनों को पूरा करने में लग गई, दोनों एक ही घर में रहने लगे, अंजू घर का काम संभालती, तो राजेश खन्ना फिल्मों में बिजी थे, वो एक के बाद एक हिट फिल्में दे रहे थे, लेकिन कुछ समय बाद ही दोनों के रिश्ते में दरार आने लगी, दरअसल अंजू खुले विचारों वाली लड़की थी, जबकि काका बेहद ट्रेडिशनल। सफलता के शीर्ष पर पहुंचने के बाद भी वो अपनी पुरानी विचारधार खत्म नहीं कर पाये थे, अकसर कुछ बातों को लेकर दोनों में झगड़ा हो जाता था, एक इंटरव्यू में अंजू ने कहा था कि राजेश खन्ना को उनकी स्कर्ट से लेकर साड़ी पहनने तक में परेशानी होती थी।

Advertisement

पुराने ख्यालात के थे राजेश खन्ना
अंजू ने कहा था, कि राजेश खन्ना पुराने विचार के थे, हमारे रिश्ते में हमेशा कंफ्यूजन रही, जब मैं स्कर्ट पहनती, तो वो कहते, तुमने साड़ी क्यों नहीं पहनी, जब साड़ी पहनती, तो कहते, साड़ी क्यों पहनी, खुद को भारतीय नारी की तरह पेश करने की क्यों कोशिश करती हो, जिसके बाद हम दोनों में लड़ाई होती थी, हमारा रिश्ता टूटने की वजह यही था, स्टारडस्ट को दिये इंटरव्यू में अंजू ने कहा था कि उनकी एक फिल्म फ्लॉप हो गई, तो वो मुझ पर झल्ला उठे, वो बेहद मूडी थे, छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता था, बहुत ज्यादा चिंता करते थे।

राजेश खन्ना ने बयां किया था दर्द
काका कहते हैं कि पूरा दिन शूटिंग के बाद जब मैं घर लौटता था, तो मुझे एक नोट मिलता था, जिस पर लिखा होता था मैं पार्टी करने जा रही हूं, मैं उसके साथ अकेले में समय बिताना चाहता था, लेकिन वो दोस्तों के साथ एन्जॉय कर रही रहती थी, अंजू को उनके साथ रहने वाले लोगों से भी परेशानी थी, जो उनकी जी हजूरी किया करते थे। साथ ही काका को लगता था कि अंजू उनकी मां के साथ समय नहीं बिताती है, अंजू ने कहा था कि पहले वो राजेश खन्ना को संभाले, फिर उनकी मां को, उनसे इतना नहीं हो पाएगा, अंजू और राजेश खन्ना सात साल तक रिलेशन में रहे, फिर दोनों का ब्रेकअप हो गया, अंजू महेन्द्रू ने कहा था कि वो बस एक सुपरस्टार को खुश करने का जरिय बन गई थी।

दरवाजे के आगे से निकली बारात
अंजू ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैंने राजेश खन्ना के लिये अपना करियर दांव पर लगा दिया, तब मुझे मॉडलिंग में सबसे ज्यादा फीस मिला करती थी, उन्होने मुझे संजीव कुमार के साथ फिल्म करने से रोका, जबकि मैं काम करना चाहती थी, उन्हें हाउस वाइफ चाहिये था, दूसरी ओर काका को लगता था कि अंजू को फिल्मों में छोटे-मोटे रोल मिलते थे, उन्हें छोड़ उसने बड़ा त्याग नहीं किया। दोनों के ब्रेकअप के बाद राजेश खन्ना अंजू से बदला लेना चाहते थे, इसलिये जिन निर्देशक और निर्माता ने उन्हें कास्ट किया था, उन्हें दोगुनी कीमत देकर अंजू की ऐड और फिल्म उन्होने खरीद ली, ताकि वो रिलीज ही ना हो पाए, अंजू को सबक सिखाने के लिये उन्होने डिंपल कपाड़िया से शादी की, शादी वाले दिन उन्होने अपनी बारात अंजू के घर के आगे से निकलवाया था।