कभी 500 रुपये से की थी शुरुआत, महिला किसान ने ऐसे खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी

45 वर्षीय कृष्णा यादव ने कहा कि उन्होने अचार को तैयार करने में दादी-नानी के उन नुस्खों को अपनाया, जो बचपन में अपनी मां को करते देखती थी।

New Delhi,  Dec 31 : देश के किसानों की हालत किसी से छुपी नहीं है, अन्नदाता धरती का सीना चीर अनाज तो उपजाते हैं, लेकिन उन्हें अपनी फसल की सही कीमत नहीं मिल पाती, इन दिनों उन्हें कर्ज के जाल से बचाने के लिये कर्जमाफी की घोषणाएं करने की होड़ लगी हुई है, इस दौर में एक महिला किसान ऐसी भी है, जिन्होने सिर्फ पांच सौ रुपये शुरुआत कर करोड़ों का कारोबार खड़ा कर दिया, आज वो लाखों किसानों के लिये प्रेरणा की स्त्रोत बनी हुई हैं। आइये कृष्णा यादव के बारे में आपको कुछ बताते हैं।

Advertisement

कौन हैं कृष्णा यादव ?
ये सफलता की कहानी है कि कृष्णा पिकल्स की मालकिन कृष्णा यादव की, उन्होने बताया कि वो मूल रुप से यूपी बुलंदशहर की रहने वाली हैं, पति का बिजनेस अच्छा चल रहा था, लेकिन फिर उन्हें व्यापार में भारी घाटा हुआ, जिसकी वजह से सब कुछ बर्बाद हो गया, जिसके बाद मजबूरन उन्हें किसानी की राह पर लौटना पड़ा, वो अपना घर छोड़ गुरुग्राम आ गई, यहां उन्होने पट्टे पर खेत लिया और खेती शुरु की।

Advertisement

किसी तरह हो जाता था गुजारा
बीते दिनों का अनुभव साझा करते हुए कृष्णा यादव ने कहा कि किसानी से उन्हें कुछ खास हासिल नहीं हो रहा था, मुश्किल से किसी तरह गुजारा हो रहा था, तभी उन्हें एक दोस्त के माध्यम से अचार बनाने की ट्रेनिंग दिये जाने के बारे में पता चला, उन्होने ट्रेनिंग सेंटर से अचार बनाने की ट्रेनिंग ली और बेचने के लिये पति को सड़क किनारे खड़ा कर दिया, पहले तो लोगों ने मजाक उड़ाया, लेकिन फिर धीरे-धीरे उनका व्यापार चल निकला, अब लोग उनकी प्रशंसा करते हैं।

Advertisement

बड़ी-बड़ी कंपनियों के अचार कर दिये फेल
45 वर्षीय कृष्णा यादव ने कहा कि उन्होने अचार को तैयार करने में दादी-नानी के उन नुस्खों को अपनाया, जो बचपन में अपनी मां को करते देखती थी, अपने खेतों में पैदा हुए फसलों जैसे गाजर, गोभी, टमाटर और आंवला के अचार उन्होने सादगी से तैयार किये, इसमें कोई नुकसानदायक तत्व नहीं डाला, तेल की मात्रा भी उतनी ही डाली, जितना कि घर वाले इस्तेमाल करते हैं। जब लोगों ने उनका अचार खाया, तो बड़ी-बड़ी कंपनियों के अचार को खाना छोड़ दिया।

हजारों लोगों को दे रही रोजगार
इसके बाद उनका व्यापार तेजी से बढने लगा, अब वो चार कंपनियों की मालकिन हैं, उनकी कंपनियों का टर्नओवर करोड़ों रुपये का है, कृष्णा ने बताया कि आज उनकी कंपनी में हजारों महिलाएं काम करती हैं, वो सबको मेहनत और ईमानदारी से काम सिखाती हैं, ताकि बाद में उन्हें अपना भी काम शुरु करने में मदद मिल सके।