राफेल पर रक्षा मंत्री ने यूपीए को धो डाला, मुंह पर हाथ रख देखते रहे राहुल गांधी

वीडियो देखने के लिये नीचे स्क्रॉल करें….
निर्मला सीतारमण ने यूपीए सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमारी पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं पर युद्ध हुए हैं, सेना के लिये उपकरण की खरीद हमारी प्राथमिकता होनी चाहिये।

New Delhi, Jan 04 : राफेल पर देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बोल रही हैं, उन्होने कांग्रेस और राहुल गांधी को जवाब देते हुए कहा कि वायुसेना को विमान की तत्काल जरुरत है, यूपीए की इच्छा नहीं थी, कि राफेल विमान का सौदा हो, यूपीए सरकार अगर डील करती, तो 11 साल में विमान आते, रक्षा मंत्री ने कहा रक्षा सौदे और रक्षा में सौदे करने में यही अंतर है। हम रक्षा में सौदा नहीं करते हैं। हम राष्ट्रीय सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए रक्षा में सौदा करते हैं। कमीशन नहीं मिला, इसलिये कांग्रेस ने डील पूरी नहीं की।

Advertisement

यूपीए ने सौदे में गतिरोध पैदा किया
रक्षा मंत्री ने आगे बोलते हुए कहा कि चीन और पाक मिलकर लड़ाकू विमानों को बड़ा दस्ता तैयार कर रहे हैं, यूपीए सरकार सिर्फ 18 लड़ाकू विमान खरीदना चाहती थी, यूपीए ने सौदे में गतिरोध पैदा किया, निर्मला सीतारमण के अनुसार साल 2022 तक सभी 36 लड़ाकू विमान भारत को मिल जाएंगे, समझौते के अनुसार तीन साल के भीतर इसी साल पहला राफेल विमान सितंबर में भारत पहुंच जाएगा।

Advertisement

यूपीए ने कोई फैसला नहीं लिया
निर्मंला सीतारमण ने यूपीए सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमारी पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं पर युद्ध हुए हैं, सेना के लिये उपकरण की खरीद हमारी प्राथमिकता होनी चाहिये, हमें तात्कालिकता की भावना को पहचानना होगा, साल 2006 से 2014 तक यूपीए सरकार ने कोई विमान की खरीद नहीं की, यूपीए राफेल पर कोई फैसला क्यों नहीं ले सकी, यूपीए ने बातचीत के लिये 8 साल निकाले।

Advertisement

हम युद्ध के हिमायती नहीं
मोदी सरकार की मंत्री ने आगे बोलते हुए कहा कि भारत हमेशा शांति चाहता है, कभी युद्ध की पहल नहीं करता है, लेकिन हमारे पड़ोस में इस तरह का माहौल नहीं है, इसलिये हमें तैयार रहना बेहद जरुरी है, पड़ोसी क्षमता बढा रहे हैं, जबकि हमारी क्षमता घट रही थी।

देश की सुरक्षा से समझौता नहीं
रक्षा मंत्री ने कहा कि देश की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं एक-एक सवाल का जवाब दूंगी, लेकिन विपक्ष के वरिष्ठ नेता मेरे जवाब ही सुनना नहीं चाहते हैं, ये बेहद निराशाजनक है, इस देश को ये जानने की जरुरत है कि रक्षा खरीद राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित है, इसलिये ये ज्यादा महत्वपूर्ण है।