उंगलियों की बनावट से जानिए सुख, पैसा और किस्मत का साथ, हस्‍तरेखा विज्ञान से खुलेंगे भविष्‍य के राज 

हस्‍तरेखा विज्ञान के माध्‍यम से आप जान सकते हैं व्‍यक्ति के बारे में वो सभी जानकारी जो उसका भूत, भविष्‍य और वर्तमान भी बता सकती हैं । आगे पढ़ें और जानें किस प्रकार आपकी उंगलियों की बनावट आपके बारे में कई राज खोल रही है ।

New Delhi, Jan 04 : ज्योतिष विज्ञान में किसी भी व्‍यक्ति की कुंडली देखकर उसके बारे में सब कुछ बताया जा सकता है, ज्‍योतिष शास्‍त्री कुंडली देखकर व्‍यक्ति का चरित्र,  भाग्य और उसके भविष्य के बारे में हर प्रकार की जानकारी बता सकते हैं । ठीक इसी तरह हस्तरेखा ज्योतिष में भी आपके हाथों की रेखाएं, उंगलियों की बनावट के आधार पर व्यक्ति के भूत, भविष्य और वर्तमान के बारे में बहुत सारी बातों को लेकर जानकारी पाई जा सकती है । हमारे हाथों पर बने निशान, उभार, आकार आदि से किसी भी व्‍यक्ति के बारे में कई बातों का पता सटीक रूप से लगाया जा सकता है । आगे जानिए उंगलियों की बनावट के बारे में क्‍या बताया जा रहा है ।

Advertisement

दूसरों के काम में हस्‍तक्षेप करते हैं ऐसे लोग
हमारे हाथ में अंगूठे को छोड़कर 4 उंगुलियां होती हैं । पहली अंगुली को तर्जनी, दूसरी उंगुली को मध्यमा, तीसरी उंगुली अनामिका और चौथी उंगुली को कनिष्ठा कहते हैं । हस्‍त रेखा ज्‍योतिष के अनुसार जिस भी व्यक्ति की उंगुलियां अधिक लंबी होती है वह व्यक्ति दूसरे काम में बार-बार हस्तक्षेप करता है । वहीं जिस किसी की उंगुलियां पतली होती है वह चालक व्यक्ति होता है। ऐसा व्यक्ति में अपने काम को बहुत ही चालाकी से पूरा करने की क्षमता उसके अंदर होती है।

Advertisement

धैर्यवान और मनमौजी व्‍यक्ति की निशानियां
वो व्यक्ति जिसकी उंगुलियां बहुत छोटी होती है वह व्यक्ति समझदार होता है। ऐसे व्यक्ति में अपने हर काम को धैर्य से करने की आदत होती है । वहीं जिस किसी की पहली उंगुली जिसे तर्जनी कहते हैं वह अगर बहुत बड़ी होती है वह व्यक्ति मनमौजी और तानाशाही स्वभाव का होता है। अगर अंगुलियों को मिलने पर उनके बीच जगह बने तो व्यक्ति बहुत खर्चीले स्वाभाव का होता है। उसके हाथ में ज्यादा समय तक पैसा नहीं टिकता।

Advertisement

बेईमान होते हैं ऐसे लोग
जिस व्यक्ति की कनिष्ठा अँगुली जिसे छोटी उंगुली भी कहते हैं छोटी और टेड़ी – मेड़ी हो तो वह व्यक्ति अधीर और बेईमान प्रवृति का होता है । जिन लोगों के अंगूठे बहुत छोटे होते हैं वे दिमाग से बहुत ही तेज माने जाते हैं, ऐसे लोगो जीवन में बहुत आगे बढ़ते हैं । ऐसे व्‍यक्ति जिनका अंगूठा पतला होता है वो दूर की सोच रखते हैं, हालांकि इन लोगों से दोस्‍ती और दुश्‍मनी दोनों ही भारी पड़ सकती है ।