सुमित्रा महाजन का ऐसा रूप लोकसभा में पहले कभी नहीं आया नजर, सोनिया गांधी को भी दे डाली नसीहत

लोकसभा में राफेल का मुद्दा गर्माया हुआ है, कांग्रेस जहां सरकार की कोई भी दलील सुनने को तैयार नहीं वहीं लोकसभा स्‍पीकर भी अनुशानहीन सांसदों पर सख्‍ती दिखाती नजर आईं ।

New Delhi, Jan 05 : लोकसभा में राफेल में रार बनी हुई है । विपक्ष जहां जेपीसी की मांग पर अड़ा हुआ है वहीं सरकार अपनी ओर से तमाम दलीलें, आंकड़ें पेश कर चुकी है । कांग्रेस पर देश की सुरक्षा से खिलवाड़ के आरोप लगाने वाली बीजेपी सरकार राफेल के कुछ राज नहीं बताना चाहती, जो कांग्रेस को कतई मंजूर नहीं । कांग्रेस का हंगामा शुक्रवार को भी जारी रहा । नतीजतन कई अनुशासनहीन सांसदों को लोकसभा स्‍पीकर ने सदन से बाहर का रास्‍ता भी दिखा दिया ।

Advertisement

सुमित्रा महाजन का ‘रौद्र रूप’
लोकसभा में सुमित्रा महाजन का एक नया ही अवतार देखने को मिला । लाख समझाने पर भीअनुशासन में ना आने वाले सांसदों को स्‍पीकर ने सदन से बाहर कर दिया । बीते 2 दिनों में हंगामा करने वाले 45 सांसदों को सुमित्रा निष्कासित कर चुकीं हैं । स्पीकर सुमित्रा महाजन शुक्रवार को भी लोकसभा में कार्यवाही के दौरान बेहद सख्त दिखीं ।

Advertisement

सोनिया गांधी को भी नहीं बख्‍शा
इस दौरान सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी सीट पर बैठे-बैठे नहीं बोलने की नसीहत दी । सुमित्रा ने कांग्रेस की ही सांसद सुष्मिता देव को फटकार लगाते हुए कहा कि वह उनकी डायरेक्‍टर नहीं हैं । सुमित्रा ने भाजपा सांसदों को भी उनके व्‍यवहार पर फटकार लगाई उन्‍होने भाजपा से सांसद बीरेंद्र सिंह से साफ साफ कहा कि जब वह चाहेंगी तभी उन्हें बोलने का मौका मिलेगा । इसी प्रकार सांसदों के निष्कासन पर तत्काल विचार करने के डिप्टी स्पीकर थंबी दुरई के अनुरोध को भी उन्‍होने ठुकरा दिया ।

Advertisement

इन सांसदों को पर भी दिखाई सख्‍ती
राफेल पर चर्चा के दौरान सुमित्रा महाजन ने गांधी परिवार के सदस्यों का नाम लेकर हमला कर रहे बीजेपी सांसद अनुराग सिंह ठाकुर का भी विरोध किया । विरोध के कारण ठाकुर की स्पीकर से भी बहस की । वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे की टिप्पणी पर जब बीजेपी के बीरेंद्र सिंह ने आपत्ति दर्ज कर अपनी बात करनी  चाही तो लोकसभा अध्‍यक्ष ने साफ कहा कि उनकी इजाजत के बिना वह एक शब्द नहीं बोल सकते ।