इंडिया टीवी का सर्वे- अगर आज चुनाव हुए तो यूपी, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और गोवा में बीजेपी को मिलेगी इतनी सीटें

2014 में यूपी में मोदी लहर विरोधियों पर कहर बनकर टूटा था, लेकिन इस बार मायावती और अखिलेश कुछ छोटी पार्टियों को साथ कर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।

New Delhi, Jan 06 : लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन बचे हैं, हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि क्या बीजेपी 2014 वाला प्रदर्शन 2019 में दुहरा पाएगी, तमाम न्यूज चैनल और सर्वे एजेंसियां जनता का मूड भांपने की कोशिश कर रही है, इसी कड़ी में इंडिया टीवी और सीएनएक्स ने यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, गोवा और झारखंड में सर्वे किया है, आइये आपको बताते हैं कि इन प्रदेशों में बीजेपी और बाकी पार्टियों की क्या स्थिति रहेगी।

Advertisement

उत्तर प्रदेश
2014 में यूपी में मोदी लहर विरोधियों पर कहर बनकर टूटा था, लेकिन इस बार मायावती और अखिलेश कुछ छोटी पार्टियों को साथ कर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है, अगर महागठबंधन बना तो बीजेपी को नुकसान हो सकता है, इस सर्वे के अनुसार बीजेपी को 40, सपा को 20, बसपा को 15, कांग्रेस को 02 और अन्य के खाते में तीन सीटें जा सकती है, आपको बता दें कि 2014 में अकेले बीजेपी ने यहां 71 सीटें हासिल की थी। साथ ही अपना दल को भी दो सीटें मिली थी। जबकि बाकी पार्टियां सात सीटों में सिमट गई थी।

Advertisement

महाराष्ट्र
मालूम हो कि महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा की सीटें हैं, इस सर्वे के अनुसार बीजेपी को 22, कांग्रेस को 9, शिवसेना को 8 और एनसीपी को 09 सीटें मिल सकती है, पिछली बार बीजेपी और शिवसेना साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी, जिसमें बीजेपी को 22 और शिवसेना को 18 सीटें मिली थी, इस बार कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन का ऐलान कर दिया है, जबकि शिवसेना बार-बार बीजेपी को आंखें दिखा रही है।

Advertisement

बिहार
बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं, जिसमें बीजेपी 13, जदयू -11, राजद 10, कांग्रेस 02 और अन्य के खाते में चार सीटें जाती दिख रही है। आपको बता दें कि बिहार में बीजेपी-जदयू और लोजपा का गठबंधन है, तो कांग्रेस-राजद, हम, रालोसपा और लेफ्ट पार्टियां एक साथ है, पिछली बार बीजेपी 22, लोजपा 06, राजद 04, जदयू 02 और कांग्रेस 02 सीटें जीती थी।

झारखंड और गोवा
झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं, इस सर्वे के अनुसार बीजेपी को 07, झामुमो को 04, कांग्रेस को 02 सीटें और झाविमो को एक सीट मिलती दिख रही है। साल 2014 में झारखंड में भी मोदी लहर दिखा था, तब प्रदेश की 14 सीटों में से 12 अकेले बीजेपी ने जीते थे, इसके अलावा अगर गोवा की बात करें, तो 2 लोकसभा सीटों में एक बीजेपी और एक कांग्रेस के खाते में जा सकती है, पिछली बार बीजेपी ने दोनों सीटें हासिल की थी।