सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के लिये जरुरी होंगे ये डॉक्यूमेंट्स, आज ही करवा लें तैयार

सवर्ण आरक्षण का फायदा उठाने के लिये आपको इनकम प्रमाण पत्र दिखाना होगा, जिन सवर्णों की सलाना आय आठ लाख रुपये से कम है।

New Delhi, Jan 08 : मोदी सरकार ने आम चुनाव से पहले एक बड़ा दांव खेला है, सूत्रों के अनुसार मोदी कैबिनेट की बैठक में गरीब सवर्णों को दस फीसदी आरक्षण देने के फैसले पर मुहर लगा दी है, माना जा रहा है कि मोदी सरकार मंगलवार (आज) संसद में संविधान संशोधन के लिये बिल पेश कर सकती है, इस बिल के अनुसार आर्थिक रुप से कमजोर सवर्ण जाति के लोगों को नौकरी और शिक्षा में आरक्षण दिय जाएगा।

Advertisement

कागजात तैयार कर लें
आपको बता दें कि सभी सवर्णों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा, बल्कि जो आर्थिक रुप से पिछड़े हैं, जिनके परिवार की आय कम हैं, उन लोगों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा, इस आरक्षण का लाभ उठाने के लिये सवर्ण जाति के लोगों को भी कागजात दिखाने होंगे, आइये बताते हैं कि क्या-क्या लगेगा।

Advertisement

आय प्रमाण पत्र
सवर्ण आरक्षण का फायदा उठाने के लिये आपको इनकम प्रमाण पत्र दिखाना होगा, जिन सवर्णों की सलाना आय आठ लाख रुपये से कम है, उन्हें ही आरक्षण का फायदा मिलेगा, इसके साथ ही रिजर्वेशन का फायदा उठाने के लिये जाति प्रमाण पत्र और बीपीएल कार्ड के साथ ही पैन कार्ड भी दिखाना होगा।

Advertisement

ये डॉक्यूमेंट्स भी लगेंगे
आय प्रमाण पत्र के बाद आधार कार्ड, बैंक पास बुक और आयकर रिटर्न के दस्तावेज भी दिखाने जरुरी होंगे। सूत्रों का दावा है कि आरक्षण का मौजूदा कोटा 49.5 फीसदी से बढाकर 59.5 फीसदी किया जाएगा, पिछले लंबे समय से गरीब सवर्णों के लिये आरक्षण की मांग की जा रही है।

राह आसान नहीं
हालांकि मोदी सरकार के लिये गरीब सवर्णों को आरक्षण देने की राह आसान नहीं रहने वाली है, सरकार को इसके लिये संविधान में संशोधन करना होगा, क्योंकि मौजूदा संविधान के अनुसार 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण नहीं दिया जा सकता है, सरकार के इस फैसले में अन्य दलों के समर्थन की भी जरुरत पड़ेगी।