राज्यसभा लाइव- सवर्ण आरक्षण पर विपक्ष ने दिखाया असली रुप, रख दी बड़ी डिमांड

वीडियो देखने के लिये नीचे स्क्रॉल करें
राज्यसभा में मौजूदा सांसदों की संख्या 244 है, बिल पास कराने के लिये दो तिहाई वोट (163 सांसद ) की जरुरत है।

New Delhi, Jan 09 : आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को नौकरी और शिक्षा में दस फीसदी आरक्षण देने वाले संविधान संशोधन बिल कल लोकसभा में पास हो गया, आज इस बिल को राज्यसभा में पेश किया गया, राज्यसभा में बिल को पास कराना सरकार के लिये थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यहां एनडीए के पास बहुमत नहीं है, विपक्षी नेताओं ने राज्यसभा में अपनी रणनीति को लेकर संसद परिसर में ही बैठक की।

Advertisement

राज्यसभा का सत्र एक दिन बढा
केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद विजय गोयल ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि अगर संसजद की कार्यवाही एक दिन के लिये बढाई गई है, तो ये नियम 266 के तहत सरकार को इसका अधिकार है, ऐसा इसलिये किया जा रहा है क्योंकि कई सारे बिल पास होने हैं।

Advertisement

राज्यसभा की स्थिति
आपको बता दें कि राज्यसभा में मौजूदा सांसदों की संख्या 244 है, बिल पास कराने के लिये दो तिहाई वोट (163 सांसद ) की जरुरत है, जबकि बीजेपी के 73 समेत एनडीए के 98 सांसद हैं, बिल का खुलकर समर्थन कर चुकी कांग्रेस के पास 50, समाजवादी पार्टी के पास 13, बसपा और रांकपा के पास 4-4 सांसद है, साथ ही आम आदमी पार्टी के तीन सांसद हैं, इन सबों को मिलाकर आंकड़ा 172 पर पहुंच जाता है, अगर कोई दल विरोध नहीं करेगा, तो इसे पारित करने में ज्यादा समस्या नहीं आएगी।

Advertisement

जरुरी कामों को पूरा करने का प्रयास
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सामान्य दिनों में अकसर राज्यसभा की कार्यवाही प्रभावित होती रहती है, ऐसे में एक दिन के लिये कार्यवाही बढाकर जरुरी कामों को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि सत्र के साथ ही बिल भी पास करा लिया जाए।

विपक्षी सांसद कर रहे विरोध
राज्यसभा में कार्यवाही एक दिन बढाये जाने को लेकर कई विपक्षी सांसद इसका विरोध कर रहे हैं, कई सांसद अपनी सीट पर खड़े होकर उपसभापति के सामने नारेबाजी करने लगे, हालांकि उन्हें शांत कराया गया, लाइव वीडियो देखने के लिये नीचे क्लिक करें