8 साल की बच्‍ची ने सिर्फ 43 सेकेंड में समझाया ‘राफेल’ मुद्दा, राहुल गांधी को वीडियो दिखाने की दी जा रही सलाह

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें 8 साल की एक बच्ची ने राहुल गांधी को राफेल का मुद्दा समझाने की कोशिश की है । बच्‍ची का ये वीडियो खुद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी ट्वीट किया है ।

New Delhi, Jan 12 : राहुल गांधी इन दिनों राफेल में उलझे हुए हैं । देश को भी इस समस्‍या से त्रस्‍त बता रहे हैं । कांग्रेस राफेल के मुद्दे को भुनाने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहती । राफेल डील को लेकर हुई एक-एक बात को राहुल हर रैली, हर प्रेस कॉन्‍फ्रेस में जमकर बहस का मुद्दा बनाते रहे हैं । बहरहाल राहुल गांधी को राफेल का मुद्दा सही तरह से समझ आ सके इसके लिए एक 8 साल की बच्‍ची का वीडियो वायरल हो रहा है । वीडियो तब चर्चा में आया जब रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे रीट्वीट किया ।

रक्षा मंत्री ने किया बच्‍ची का धन्‍यवाद
निर्मला सीतारमण ने इस बच्‍ची का 43 सेकेंड का वीडियो रीट्वीट किया । उन्‍होने बच्‍ची का धन्‍यवाद किया कि वो इतनी छोटी उम्र में राफेल जैसे विषय पर दिलचस्‍पी ले रही है । निर्मला ने लिखा कि वो उसके सुनहरे भविष्‍य की कामना करती हैं । इस वीडियो में बच्‍ची ने अपने पेंसिल बॉक्‍स के जरिए बड़ी आसानी से राफेल की कीमत में आए फर्क को समझा दिया । वीडियो पर बच्‍ची को उसकी बेबाकी के लिए तारीफ भी मिल रही है ।

8 साल की लड़की ने कुछ इस तरह समझाया
वीडियो में लड़की कहती है, ‘मैं राफेल मुद्दे को आसान तरीके से समझाना चाहती हूं ।  यह ज्योमेट्री बॉक्स राहुल गांधी का है, जो खाली है, और इसकी कीमत 720 करोड़ रुपये है । दूसरा ज्योमेट्री बॉक्स (राफेल) मोदी जी का है जो कि अंदर से अत्याधुनिक हथियारों से लैस है।  इसकी कीमत 1600 करोड़ रुपए है। राहुल गांधी जी को इतनी बात समझ में नहीं आ रही है कि जिस दाम की वह बात कर रहे हैं वह विमान की देसी कीमत है जबकि मोदी जी की कीमत हथियारयुक्त राफेल की है.’

वीडियो की हो रही तारीफ
कुल 43 सेकेंड के इस वीडियो में बच्‍ची ने बड़ी ही बेबाकी से राफेल की कीमत से उस फर्क को समझाया है । यही बात मोदी सरकार और खुद रक्षा मंत्री बार-बार कहने की कोशिश कर रहे हैं । लेकिन राहुल गांधी इसे मानने को तैयार नहीं । राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी राहुल गांधी इस पर जेपीसी की मांग कर रहे हैं । बहरहाल राफेल पर राहुल चुप रहने के मूड में नहीं है, फिलहाल सोशल मीडिया पर इस वीडियो की तारीफ भी हो रही है और राहुल को इसे दिखाने की सलाह दी जा रही है ।