इंडिया टुडे- माई एक्सिस सर्वे- पिछले 3 महीने में इतनी बढी है मोदी सरकार की लोकप्रियता, चौंकानें वाले हैं आंकड़े

जहां तक केन्द्र के मोदी सरकार की बात है, तो इस सर्वे के अनुसार हरियाणा में करीब 43 फीसदी लोग मोदी सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं।

New Delhi, Jan 12 : हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर और उनकी सरकार के कामकाज को लेकर बीते 3 महीनों में मतदाताओं की राय में बदलाव हुआ है, जबकि पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा को नुकसान होता दिख रहा है, इंडिया टु़डे ग्रुप और एक्सिस माई इंडिया की ओर से किये गये सर्वे में ये दावा किया जा रहा है। इस सर्वे के अनुसार खट्टर 35 फीसदी लोगों की सीएम पद के लिये पहली पसंद हैं, जबकि कांग्रेस नेता हुड्डा 28 फीसदी लोगों की पसंद के साथ दूसरे नंबर पर हैं, आपको बता दें कि 3 महीने पहले हुए सर्वे में दोनों 33 फीसदी के साथ बराबर पर थे।

बीजेपी सरकार से खुश
आपको बता दें कि इस सर्वे के अनुसार सीएम मनोहर लाल खट्टर की सरकार के कामकाज को लेकर करीब 32 फीसदी लोग संतुष्ट हैं, जबकि तीन महीने पहले ये आंकड़ा तीस फीसदी था, हालांकि ताजा सर्वे के अनुसार प्रदेश सरकार के कामकाज से असंतुष्ट वोटरों की संख्या भी घटी है। करीब 35 फीसदी लोगों ने खुद को प्रदेश सरकार के कामकाज से असंतुष्ट बताया है, जबकि अक्टूबर में ये आंकड़ा 42 फीसदी था। यानी पिछले तीन महीने में बीजेपी सरकार से लोगों की नाराजगी घटी है।

मोदी सरकार से ज्यादा खुश
जहां तक केन्द्र के मोदी सरकार की बात है, तो इस सर्वे के अनुसार हरियाणा में करीब 43 फीसदी लोग मोदी सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं, तीन महीने पहले ये आंकड़ा चालीस फीसदी पर था, हरियाणा में केन्द्र की बीजेपी सरकार के कामकाज को लेकर सर्वे में 28 फीसदी लोगों ने खुद को असंतुष्ट बताया था, जो कि तीन महीने पहले 31 फीसदी था।

राहुल पर भारी पड़ रहे मोदी
इस सर्वे के अनुसार पीएम पद के लिये नरेन्द्र मोदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भारी पड़ रहे हैं, बीते 3 महीने में मोदी की लोकप्रियता में 2 फीसदी इजाफा हुआ, वहीं राहुल की लोकप्रियता 4 फीसदी गिरी है, ताजा सर्वे के अनुसार 56 फीसदी लोगों ने मोदी को पीएम पद के लिये पहली पसंद बताया, तो 3 महीने पहले सर्वे में ये आंकड़ा 54 फीसदी था, राहुल गांधी को 31 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिये पहली पसंद बताया है, जबकि तीन महीने पहले ये आंकड़ा 35 फीसदी था , इसके साथ ही 5 फीसदी लोगों ने अरविंद केजरीवाल को भी पीएम के लिये अपनी पसंद बताया है।

किसानों की स्थिति में सुधार
इंडिया टुडे माई एक्सिस के सर्वे के अनुसार किसान परिवारों से पूछा गया, कि क्या पिछले 4 साल में उनकी स्थिति में सुधार हुआ, तो 39 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया, जबकि 26 फीसदी लोगों का कहना है कि किसानों की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। हरियाणा में सबसे ज्यादा वोटर रोजगार के मुद्दे को सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं, 28 फीसदी लोगों ने कहा कि वो रोजगार के मुद्दे पर वोट करेंगे, तो 20 फीसदी महंगाई और 18 फीसदी कृषि और किसानों की परेशानियों को अहम बताया।