इस प्रदेश में मिलने लगा है सामान्य वर्ग के लोगों को आरक्षण का लाभ, आप भी बनवा लें ये कागजात

आरक्षण पाने के लिये सबसे जरुरी शर्त ये है कि परिवार आर्थिक रुप से पिछड़ा हो, सरकार के अनुसार जिन परिवारों की सलाना आय 8 लाख रुपये से कम है, उन्हें आरक्षण का लाभ मिलेगा।

New Delhi, Jan 14 : गुजरात जनरल कोटे के गरीबों को आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, गुजरात की बीजेपी सरकार ने ऐलान किया है, कि सोमवार से आर्थिक रुप से कमजोर सामान्य वर्ग को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थाओं में दस फीसदी आरक्षण देने वाले कानून को लागू करेगी, इससे पहले शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विधेयक पर हस्ताक्षर किये थे, राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही ये विधेयक अब कानून बन गया है।

Advertisement

जनरल कोटा आरक्षण
मालूम हो कि पिछले दिनों पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली केन्द्रीय कैबिनेट ने आर्थिक रुप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों के लिये दस फीसदी आरक्षण को मंजूरी दी थी, अब सामान्य वर्ग के गरीब लड़के-लड़कियों को नौकरी और शिक्षा में दस फीसदी का आरक्षण मिलेगा, इसके साथ ही ये भी जान लीजिए, कि आरक्षण का फायदा मिलने की शर्ते और जरुरी दस्तावेज क्या हैं।

Advertisement

इनकम सर्टिफिकेट (आय प्रमाण पत्र )
आरक्षण पाने के लिये सबसे जरुरी शर्त ये है कि परिवार आर्थिक रुप से पिछड़ा हो, सरकार के अनुसार जिन परिवारों की सलाना आय 8 लाख रुपये से कम है, उन्हें आरक्षण का लाभ मिलेगा, यानी अगर आपको आरक्षण का लाभ लेना है, तो आय प्रमाण पत्र देना होगा, अगर आपके पास आय प्रमाण पत्र नहीं है, तो बनवा लीजिए, ये तहसील और जनसेवा केंद्र से बनवाया जा सकता है, इसके लिये पचास रुपये का शुल्क लिया जाता है।

Advertisement

जाति प्रमाण पत्र और आधार कार्ड
सामान्य वर्ग को आरक्षण दिया गया है, अगर आप भी सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखते हैं, तो इसके लिये आपको जाति प्रमाण पत्र भी देना होगा, इसे आप तहसील या जनसेवा केन्द्र से बनवा सकते हैं। देश के अधिकतर नागरिकों के पास आधार कार्ड है, आरक्षण का लाभ लेने के लिये आधार की जरुरत भी पड़ सकती है, इसलिये अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो तुरंत बनवा ले, इसके साथ ही आधार में नाम, पता और जन्मतिथि जैसी सभी जरुरी जानकारियां ठीक हो, इस बात का ध्यान रखें।

इनकम टैक्स रिटर्न और बैंक स्टेटमेंट
संभव है कि सरकार आपसे कहे कि सामान्य वर्ग के आरक्षण का लाभ लेने के लिये इनकम टैक्स रिटर्न डॉक्यूमेंट्स तैयार रखें, इसके जरिये आप सबूत दे सकते हैं कि आपकी सलाना आय 8 लाख रुपये से कम है, और आपको आरक्षण का लाभ मिलना चाहिये। मोदी सरकार ने आते ही जनधन योजना लांच की थी, जिसके तहत लाखों लोगों के खाते खोले गये, सरकार का मानना है कि हर व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना चाहिये, इसलिये अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है, तो तुरंत खाता खुलवा लें, क्योंकि इसकी जरुरत पड़ सकती है।