हिना रब्बानी खार के पाकिस्तान को दिखाया आईना, कहा भीख का कटोरा पकड़ने से अच्छा भारत से दोस्ती कर लो

पाकिस्तानी न्यूज चैनल से बात करते हुए हिन्ना रब्बानी ने कहा था कि मेरा मानना है कि पाकिस्तान युद्ध लड़कर कश्मीर को कभी भी हासिल नहीं कर सकता।

New Delhi, Jan 14 : पड़ोसी मुल्क पाक की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा है कि पाकिस्तान को आर्थिक, राजनैतिक और सैन्य रूप से अमेरिका पर आश्रित रहने के बजाय भारत और दूसरे पड़ोसी देशों के साथ संबंध मजबूत करने चाहिये, पूर्व मंत्री ने अमेरिका-पाक के संबंधों पर कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा खुद के एक पूर्ण रणनीतिक साझेदार होने की कल्पना की थी, जो दूर की बात है, डॉन में छपी रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान अपने दोनों हाथों में भिक्षा पात्र रखकर सम्मान हासिल नहीं कर सकता ।

Advertisement

इन देशों से संबंध अच्छे हो
पाक की प्रथम महिला विदेश मंत्री रह चुकी हिना रब्बानी ने कहा कि पाक का सबसे महत्वपूर्ण संबंध अमेरिका के बजाय अफगानिस्तान, भारत, ईरान और चीन के साथ होना चाहिये, अमेरिका इतनी अहमियत पाने का हकदार नहीं है, जितनी पाक में उसे दी गई है। क्योंकि हमारी अर्थव्यवस्था अमेरिका के सहयोग पर निर्भर नहीं करता है, हालांकि व्यापक रुप से माना यही जाता है।

Advertisement

अमेरिका से ज्यादा उम्मीदें नहीं
आपको बता दें कि हिना के कार्यकाल के दौरान ही अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन पाक के ऐबटाबाद में मई 2011 में मारा गया था, पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि पाक को अमेरिका से ज्यादा उम्मीदें नहीं रखनी चाहिये, इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि पाक को अफगान युद्ध से निश्चित ही बाहर निकल जाना चाहिये, 17 बरसों से चले आ रहे इस युद्ध में सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान का हुआ है।

Advertisement

भारत-पाक युद्ध पर
मालूम हो कि हिना का ऐसा बयान पहली बार नहीं आया है, इससे पहले भी वो कई बार भारत और पाक के संबंधों पर बोल चुकी हैं, उन्होने कश्मीर मुद्दे पर बोलते हुए कहा था कि पाकिस्तान कभी भी भारत से लड़कर कश्मीर नहीं जीत सकता, इस मुद्दे का हल आपसी विश्वास का माहौल बनाकर ही किया जा सकता है।

पाक चैनल को दिया था बयान
पाकिस्तानी न्यूज चैनल से बात करते हुए हिन्ना रब्बानी ने कहा था कि मेरा मानना है कि पाकिस्तान युद्ध लड़कर कश्मीर को कभी भी हासिल नहीं कर सकता, यदि हम ऐसा नहीं कर सकते, तो आपसी बातचीत ही विकल्प बचता है, कश्मीर जैसे नाजुक मसले पर बातचीत लगातार जारी रखी गई, तो समाधान तक पहुंच सकते हैं।