गधी के दूध से साबुन तैयार करती है ये महिला, विदेश में हो रही जमकर बिक्री, खासियत जान रह जाएंगे हैरान

भारत में पहली बार इस तरह का कांसेप्ट आया है, अब तक वो 1500 से ज्यादा साबुन बेच चुकी हैं, विदेशों में साबुन भेजा जा रहा है।

New Delhi, Jan 15 : अब तक आपने तमाम पशुओं के दूध और उनके गुणों के बारे में खूब पढा और सुना होगा लेकिन अब गधी का दूध इसलिये चर्चा में बना है, क्योंकि एक किसान महिला इस दूध की बदौलत अपना व्यवसाय खड़ा कर लिया है, इस दूध की मांग विदेशों तक हैं, इसके उत्पाद भी खूब पसंद किये जा रहे हैं, आपको बता दें कि इन दिनों चंडीगढ में 6ठां महिला ऑर्गेनिक मेला चल रहा है, इस मेले में देशभर से महिला उद्यमी जुटी हुई हैं, जिनके ऑर्गेनिक उत्पाद लोगों में चर्चा के केन्द्र बने हुए हैं।

Advertisement

गधी के दूध से साबुन
महिला किसान पूजा ने गधी के दूध से साबुन तैयार किया है, ये साबुन 5 तरह के तेलों और गधी के दूध को मिलाकर बनाया गया है, इसके लिये पूजा गधों का पालने वाले किसानों से संपर्क करती हैं, उनसे उनकी दूध खरीदती हैं, इससे किसानों की आय में भी वृद्धि हो रही है, मालूम हो कि चंडीगढ में महिला ऑर्गेनिक मेला का आयोजन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय कर रहा है।

Advertisement

नहाने के लिये साबुन का इस्तेमाल
पूजा दिल्ली से चंडीगढ मेले में आई है, उन्होने कहा कि उनके द्वारा तैयार किया गया साबुन यूरोपियन देशों में खूब प्रसिद्ध हो रहा है, वहां लोग इस साबुन का इस्तेमाल नहाने के लिये करते हैं, हालांकि अपने देश में इस साबुन को अभी ज्यादा प्रचार प्रसार नहीं मिला है। दावा किया जा रहा है कि इससे चेहरे के दाग और धब्बे के साथ-साथ झुर्रियां भी खत्म हो जाएगी।

Advertisement

किसानों की आय बढी
पूजा ने कहा कि भारत में गधों का इस्तेमाल सिर्फ बोझ ढोने के लिये किया जाता है, उन्होने महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में गधे पालने वाले किसानों से संपर्क किया, उन्हें जागरुक किया, उन्हें बताया कि गधी के दूध की उन्हें अच्छी कीमत मिल सकती है, जिससे उन किसानों की भी आय बढी।

आने वाले दिनों में और बढेगा व्यापार
भारत में पहली बार इस तरह का कांसेप्ट आया है, अब तक वो 1500 से ज्यादा साबुन बेच चुकी हैं, विदेशों में साबुन भेजा जा रहा है, पूजा ने कहा कि गधे पालने वालों की कमाई कई गुना ज्यादा बढ गई है, लोगों को साबुन बेहद पसंद आ रहा है, आने वाले दिनों में वो फेसवॉश और फेसक्रीम के साथ मोस्चराइडर भी बाजार में उतारने की सोच रही हैं।