बीजेपी के इस दिग्‍गज नेता ने छोड़ी पार्टी, अमित शाह को लिखा खत, वाजपेयी के बारे में कही ये बात

23 साल तक अरुणाचल प्रदेश के सीएम रहे गेगांग अपांग ने बीजेपी का दामन छोड़ दिया है । गेगांग पार्टी के वर्तमान रवैये से नाराज है । उन्‍होने अपना त्‍यागपत्र सोशल मीडिया पर शेयर किया है ।

New Delhi, Jan 16 : जो नेता 23 साल तक किसी प्रदेश का मुख्‍यमंत्री रहा हो उसे राजनीति की कैसी समझ होगी इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है । यहां बात हो रही है गेगांग अपांग की, जिन्‍होने 23 साल तक अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में राज्‍य के लिए काम किया । गेगांग अपांग ने 15 जनवरी को बीजेपी से इस्‍तीफा दे दिया है, पार्टी अध्‍यक्ष को लिखे त्‍यागपत्र में उन्‍होने इसकी एक-एक वजह गिनाई है । उन्‍होने भाजपा छोड़ते हुए कहा कि पार्टी अब बस सत्ता की तलाश करने का मंच बन गई  है।

Advertisement

अपांग का त्‍यागपत्र
वरिष्‍ठ नेता गेगांग अपांग ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और राज्य इकाई के अध्यक्ष तपीर गाओ को   लिखे अपने पत्र में कहा, “मुझे यह देखकर निराशा हुई कि वर्तमान भाजपा अब स्वर्गीय श्री वाजपेयी जी के सिद्धांतों का पालन नहीं कर रही है। पार्टी अब सत्ता की तलाश करने के लिए एक मंच है, यह ऐसे नेतृत्व में है जो विकेंद्रीकरण और लोकतांत्रिक निर्णय लेने की प्रक्रिया से नफरत करता है।

Advertisement

‘मूल्यों से भटक गई है पार्टी ‘
गेगांग ने कहा – अब यहां उन मूल्यों को कोई नहीं मानता है जिनके लिए पार्टी की स्थापना हुई थी। उन्होंने कहा कि भाजपा को 2014 में राज्य में लोगों का जनादेश नहीं मिला था, लेकिन दिवंगत कलिखो पुल को मुख्यमंत्री बनाने के लिए “हर गंदी चाल” का इस्तेमाल किया। सुप्रीम कोर्ट से विरोध में फैसले के बावजूद बीजेपी की सरकार गठित की गई।

Advertisement

‘कालिखो की आत्‍महत्‍या की जांच नहीं कराई’
अपांग ने आगे कहा, “कालिखो की आत्महत्या की न तो कोई उचित जांच कराई गई और न ही बीजेपी नेतृत्व ने पूर्वोत्तर में कई अन्य बीजेपी सरकारों के गठन के दौरान नैतिकता का कोई ख्याल ही रखा।” अपांग ने इस बात पर भी नाराजगी जताई कि 10-11 नवंबर को पासीघाट में बीजेपी की राज्यस्तरीय कार्यकारिणी की बैठक हुई, जिसमें बीजेपी महासचिव राम माधव ने पार्टी के कई सदस्यों और पदाधिकारियों को अपने विचार तक नहीं रखने दिए थे । अपांग ने आगे लिखा है कि चुनाव से पहले पेमा खांडू को बतौर सीएम जनता के सामने लागने का निर्णय न तो उस नियम के अनुरूप है और न उस परंपरा के, जिसका बीजेपी जैसी कैडर आधारित पार्टी अनुसरण करती है।

https://twitter.com/gegongapang/status/1085173603749019649/photo/1

Advertisement