साल 2019 का पहला चंद्र ग्रहण सोमवार को, भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन असर जबरदस्‍त, ये सावधानी जरूर रखें

साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण सोमवार को लग रहा है । सूर्यग्रहण की ही तरह ये ग्रहण भी भारत में नहीं दिखाई देगा । इसका सूतक भी भारत में नहीं होगा, लेकिन ग्रहण काल के दौरान इन बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए ।

New Delhi, Jan 20 : सोमवार को लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार हिन्दी पंचांग में सोमवार को पौष मास की पूर्णिमा है । सोमवार को होने वाला ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा । ये चंद्र ग्रहण भारतीय समय के  अनुसार 21 जनवरी की सुबह 9.04 मिनट से शुरू होगा और इसका मोक्ष 12 .21 मिनट पर होगा । ये ग्रहण दुनिया के कुछ ही हिस्‍सों में नजर आएगा, मध्य-पूर्व अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका, पूर्वी रूस में दिखाई देगा।

Advertisement

चंद्र ग्रहण के समय ये सावधानी रखें
ग्रहण, यूं तो एक खगोलीय घटना है लेकिन इसका ज्‍योतिष में विशेष महत्‍व है । ग्रहण काल में कुछकामों को करने की मनाही होती है, इस दौरान वातावरण में कुछ नकारातमक ऊर्जाओं का प्रवाह होता हे, जिस वजह से इन कामों को वर्जित माना गया है । ग्रहण काल में मंत्र जाप जरूर करना चाहिए । हां इस दौरान पूजा-पाठ नहीं करनी चाहिए । ग्रहण पूरा होने के बाद पूरे घर की सफाई करनी चाहिए।

Advertisement

ये काम भी जरूर करें
मान्‍यता है कि चंद्रग्रहण के समय जो भी खाना पहले से बना रखा हो उसमें तुलसी के पत्ते डालकर जरूर रखने चाहिए । ऐसा करने से खाने पर ग्रहण की नकारात्मक किरणों का असर नहीं पड़ता है । चंद्र ग्रहण से जुड़ी अन्‍य धार्मिक मान्यताओं में ये भी कहा जाता है कि इस वक्‍त गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्‍याल रखना चाहिए । खास तौर पर भोजन को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए । लोहे की तेज वस्‍तु का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

Advertisement

चंद्रग्रहण से जुड़ी कथा
दरअसल चंद्रग्रहण के पीछे एक धार्मिक मान्यता है, मान्‍यता है कि जब राहु चंद्र या सूर्य को ग्रसता है, तब ग्रहण होता है । इस बारे में कथा कही जाती है कि प्राचीन काल में असुर राहु ने देवताओं के साथ रूप बदलकर अमृतरस का पान कर लिया था । सूर्य और चंद्र ने जैसे ही राहु को पहचाना तो फौरन ये बात भगवान विष्णु को भी बता दी । इसके बाद ही भगवान विष्णु ने राहु का सिर, धड़ से अलग कर दिया । चंद्र और सूर्य से बदला लेने के लिए ही राहु इन ग्रहों को ग्रस लेता है ।