आगामी बजट में किसानों के लिये खजाना खोलेगी मोदी सरकार, हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

मोदी सरकार के प्लान के अनुसार गरीब किसानों और बेरोजगारों को हर महीने करीब 25 सौ रुपये दिया जाएगा, ये राशि हर महीने के बजाय एकमुश्त दी जा सकती है।

New Delhi, Jan 22 : 1 फरवरी को पेश किये जाने वाले बजट का मुंह इस बार किसानों की ओर होगा, मोदी सरकार अपने इस कार्यकाल के आखिरी बजट में सबसे ज्यादा खुश करने की कोशिश करेगी, सरकार ने इसके लिये तैयारियां भी कर ली है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार केन्द्र सरकार किसानों को खुश करने के लिये 70 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान कर सकती है, हालांकि किसानों को इस सुविधा के बाद सब्सिडी वापस ली जा सकती है।

Advertisement

खाते में पैसे ट्रांसफर
मोदी सरकार सभी तरह के किसानों, बेरोजगारों और गरीब लोगों को एकमुश्त तीस हजार रुपये मदद करने की ऐलान कर सकती है, ये रकम सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी, सूत्रों का दावा है कि इस मदद को यूनिबर्सल बेसिक इनकम स्कीम के तहत दिया जाएगा।

Advertisement

खत्म हो जाएगी सब्सिडी
हालांकि यूबीआई के लागू होने के बाद लोगों को राशन और एलीपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा, जिसमें वो किसान भी शामिल होंगे, जो दूसरे के यहां मजदूरी करते हैं, नये प्रस्ताव के अनुसार किसानों को खेती के लिये अब सरकार सीधे बैंक खाते में पैसे देगी, खास बात ये है कि जिन किसानों के पास अपनी जमीन नहीं है, सरकार उन्हें भी इस स्कीम में शामिल कर फायदा देगी।

Advertisement

प्रत्येक महीने मिलेगी इतनी रकम
केन्द्र सरकार के प्लान के अनुसार गरीब किसानों और बेरोजगारों को हर महीने करीब 25 सौ रुपये दिया जाएगा, ये राशि हर महीने के बजाय एकमुश्त दी जा सकती है, किसान परिवार सरकार के एजेंडे में सबसे आगे है, राहत पैकेज में बीमा, कृषि लोन और आर्थिक मदद दी जा सकती है, स्कीम में छोटे, सीमांत और बटाईदारों या किराया पर खेती करने वाले किसानों को भी फायदा देने पर जोर है।

क्या है मोदी सरकार की स्कीम
किसानों को राहत पहुंचाने और लुभाने के लिये मोदी सरकार जिन दो मॉडल का अध्ययन कर रही है, उनमें ओडिशा मॉडल ज्यादा दमदार है, ओडिशा के कालिया मॉडल में किसानों को 5 क्रॉप सीजन में 25 हजार रुपये दिये जाते हैं, हालांकि मोदी सरकार किसानों को सलाना एक मुश्त आर्थिक मदद देने पर विचार कर रही है, इसके अलावा केन्द्र सरकार ने तेलंगाना सरकार के भी मॉडल का अध्ययन किया है।