बिना जानकारी Diamond पहनना हो सकता है पूरे परिवार के लिए खतरनाक, खरीदने से पहले ये बातें जरूर जान लें

हीरा काफी महंगा रत्‍न है, लेकिन आजकल ये फैशन में है और महिलाएं इसे आभूषण के रूप में खास पसंद करती हैं । लेकिन Diamond पहनने से पहले आपको कुछ बातों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए ।

New Delhi, Jan 25 : पुखराज, नीलम, पन्‍ना, रूबी और हीरा । ये सभी रत्‍न मनुष्‍य को पहनने की सलाह तब दी जाती है, जब उनके भाग्‍य से जुड़ी कुछ मुश्किलें उन्‍हें सता रही हों, या फिर जीवन में कुछ अच्‍छा करने की कोशिश करनी हो । ग्रह नक्षत्रों को प्रभावित करने वाले इन रत्‍नों में आपकी आस्‍था हो तो सुनी सुनाई बातों या फिर किसी के कहने पर इन्‍हें धारण ना करें । आपको रत्‍न विशेषज्ञ से मिलकर ही इन्‍हें धारण करना चाहिए । आइए जानते हैं Diamond के बारे में कुछ अहम जानकारियां.

Advertisement

हर किसी को सूट नहीं करता हीरा
वैदिक ज्योतिष के अनुसार हीरा रत्न, शुक्र गृह का प्रतिनिधित्व करता है । यह बेहद प्रभावशाली रत्नहै और बाज़ार में काफी कीमत रखता है । आजकल स्त्रियों के आभूषण के रूप में हीरे की डिमांड बहुत बढ़ गई है । धनाड्स स्त्रियां इसे पहनना अपनी शान समझती हैं । दरअसल ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह को भी सुन्दरता और स्त्री वर्ग के साथ जोड़ा गया है । इसीलिए सीधे तौर पर इसका संबंध स्‍त्री से माना जा सकता है । लेकिन Diamond हर किसी को सूट करे ये जरूरी नहीं ।

Advertisement

Diamond पहनने की पहली शर्त
अगर हीरा खरीदने जा रहे हैं तो इसकी पहली शर्त यही है कि कुंडली में आपका शुक्र अभाव में या कमजोर स्थिति में ना हो । हीरा रत्न धारण करने की विधि – पहले तो आप किसी योग्‍य ज्‍योतिषी से अपनी कुंडली दिखवाएं पता करें कि ये आपको सूट करता है कि नहीं । तत्‍पश्‍चात ही इसे धारण करें । हीरे का कोई भी आभूषण जब आप लाएं तो उसे तुरंत धारण करने की बजाया एक – दो दिन घर में रखकर उसका असर भांपने की कोशिश करें । अगर ये आपके लिए अशुभकारी होगा तो कोई ना कोई गलत खबर आप तक पहुंच जाएगी ।

Advertisement

धारण करने से पहले कुछ बातें ध्‍यान रखें
Diamond के आभूषण को शुक्लपक्ष के शुक्रवार को धारण करें । धारण करने से पहले इसे सूर्य उदय के बाद दूध, गंगा जल, शक्कर और शहद के घोल में डाल दे । उसके बाद 5 अगरबत्ती शुक्रदेव के नाम की जलाएं और उनसे प्रार्थना करें कि हे शुक्र देव मैं आपका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आपका प्रतिनिधि रत्न,हीरा धारण कर रहा हूँ या कर रही हूं । कृपया कर मुझे अपना आशीर्वाद प्रदान करें । इसके बाद आभूषण को निकाल कर ॐ शं शुक्राय नम: का 108 बार जप करें और उसे धारण करें ।