जितना हरा-भरा होगा मनी प्‍लांट, उतनी भरी रहेगी घर की तिजोरी, वास्‍तु का जबरदस्‍त उपाय

मनी प्लांट घर की सजावट ही नहीं करता बल्कि ये वास्‍तु में बहुत ही अहम भी माना गया है । जानिए घर पर मनी प्‍लांट लगाने के फायदे और ये किस प्रकार से आपके घर में समृद्धि ला सकता है ।

New Delhi, Jan 25 : आपके घर में सुख और समृद्धि का वास हो, लक्ष्‍मी जी आपके घर पर हमेशा धन वर्षा करती रहीं, किसी प्रकार की कोई कमी ना हो, ऐसी ही कामना आपकी भी जरूर होगी । तो आज जानिए किस प्रकार वास्‍तु का एक उपाय अपनाकर आप अपने घर को सुख और समृद्ध बना सकते हैं । जानिए किस तरह से मनी प्‍लांट आपके घर की सारी नकारात्‍मक ऊर्जाओं को दूर को वातावरण को पॉजिटिव करता है और धन संबंधी कामों में आ रही बाधाओं को दूर करता है ।

Advertisement

शुभ होता है मनी प्‍लांट
वास्‍तु के जानकारों के अनुसार मनी प्लांट जितना हरा-भरा होता है, उतना शुभ माना जाता है।इसके पत्तों का मुरझाना, पीला या सफेद हो जाना अशुभ माना जाता है। इसीलिए इसके खराब पत्ते तुरंत हटा देना चाहिए। आपके घर में मनी प्‍लांट नहीं है तो आप इसे फौरन लगा लें । ये आपके हर कष्‍ट को हरने की क्षमता रखता है ।

Advertisement

फैलाव का रखें ध्‍यान
मनी प्लांट एक बेल की तरह बढता है । इसीलिए इसे हमेशा इस प्रकार लगाएं कि ये ऊपर की ओर चढ़ाता जाए । मनी प्‍लांट का जमीन पर फैलाव शुभ नहीं माना जाता, इससे घर का वास्तु दोष बढ़ता है ।
इस दिशा में लगाएं
वासतुशास्‍त्र के अनुसार मनी प्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व सबसे अच्छी मानी जाती है। इस दिशा में ये पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

Advertisement

मिलेंगे शुभ फल
वास्‍तु के अनुसार मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने का कारण ये है कि इस दिशा का कारक ग्रह शुक्र है । यह ग्रह बेल और लता वाले पौधों का भी कारक है। शुक्र की दिशा में उसी का पौधा मनी प्लांट लगाने से शुभ फल मिल सकते हैं।
इस दिशा में ना लगाएं
मनी प्लांट को कभी भी ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ईशान कोण का कारक बृहस्पति ग्रह है। शुक्र और बृहस्पति, दोनों एक-दूसरे के शत्रु हैं। इस कारण ईशान कोण में शुक्र ग्रह का पौधा नहीं लगाना चाहिए।

रख-रखाव का रखें पूरा ख्‍याल
अगर आपके घर में मनी प्लांट है तो इसे ऐसी जगह लगाएं  जहां ज्‍यादा से ज्‍यादा समय छांव रहती हो, बहुत धूप ना आती हो । आप इसे घर में भी रख सकते हैं । मनी प्लांट को पानी में रखना ज्यादा अच्छा होता है। इसका पानी हर सप्ताह बदल लेना चाहिए। बॉटल में इसे लगाकर अपने घर के मेहमान वाले कमरे में रखें, ये सजावट का काम भी करेगा और वातावरण को पॉजिटिव भी रखेगा ।