देश के जवानों को मोदी सरकार का धमाकेदार तोहफा, रक्षा बजट ने रच दिया इतिहास

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश किया। बजट में किसानों से लेकर गायों तक के लिए योजना शुरू की गई है । लेकिन रक्षा बजट सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे ।

New Delhi, Feb 01 : मोदी सरकार अपना अंतरिम बजट 2019 पेश कर रही है । सरकार ने इस बजट में कई बातों का ख्‍याल रखा है । सरकार ने जवानों को मद्देनजर रखते हुए इस बार रक्षा बजट में कई बड़े ऐलान किए गए हैं । मोदी सरकार ने पहली बार इतना बड़ा बजट रक्षा क्षेत्र के लिए रखा है । इतिहास में अब तक इतना बड़ा बजट रक्षा के लिए नहीं रखा गया । अंतरिम बजट में सेना के लिए क्‍या-कया ऐलान किए गए हैं आइए आगे आपको बताते हैं । आपको बता दें सरकार ने गायों, किसानों और टैक्‍स से जुड़ी बड़ी घोषणाएं भी की हैं ।

Advertisement

3 लाख करोड़ पार रक्षा बजट
बजट पेश करते हुए वित्‍त मंत्री ने कहा कि हमने पहली बार रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ रुपये   किया गया। हमारे सैनिकों के लिए और फंड की जरूरत होगी तो सरकार उसकी व्यवस्था भी करेगी। वित्त मंत्री ने कहा,’हमारे सैनिक हमारा सम्मान हैं। हमने ओआरओपी (वन रैंक वन पेंशन) का वादा पूरा किया। वन रैंक वन पेंशन के लिए हमने 35 हजार करोड़ रुपये दिए। सैनिकों की यह मांग 40 साल से लंबित पड़ी थी ।

Advertisement

2018 में इतना था डिफेंस बजट
बात पिछले वर्ष की करें तो साल 2018 के आम बजट में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने 2,95,511 करोड़ रुपये का आवंटन किया था । तुलना करें तो पिछले साल के मुकाबले इस साल रक्षा बजट में 5000 करोड़ रुपये की ही बढ़ोतरी की गई है । साल 2017 में रक्षा क्षेत्र के लिए 2.74 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था । बीते साल आम बजट में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उद्योग अनुकूल ‘रक्षा उत्पादन नीति 2018’ का भी ऐलान किया गया । इतना ही नहीं इसके अलावा रक्षा उत्पादन क्षेत्र में एफडीआई को उदार बनाने के साथ-साथ निजी निवेश के दरवाजे भी खोल दिए गए ।

Advertisement

सेना को और बजट की दरकार
वहीं डिफेंस सेक्‍टर के एक्‍सपर्ट के मुताबिक सरकार को इस ओर और ध्‍यान देने की जरूरत है । रक्षा बजट के लिए सरकार को अभी और हाथ खोलने होंगें । पिछले साल के बजट को रक्षा क्षेत्र के लिए कम बताते हुए सेना ने भी यह दावा किया था कि उसके पास पर्याप्त फंड नहीं है । ‘मेक इन इंडिया’ के तहत सेना के कुल 25 प्रोजेक्ट भी फंड के कारण आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं । पिछले कुछ समय से चीन और पाकिस्‍तान से देश के रिश्‍ते तनाव भरे चल रहे हैं, ऐसे मौके पर बजट में और इजाफे की दरकार थी । चीन के मुकाबले भारत का रक्षा बजट अब भी तीन गुना कम है. ।