शब्‍दों से फिर खेल गए ‘कवि कुमार’, विश्‍वास के शब्‍द बाणों में ऐसा रहा मोदी सरकार का बजट

‘मीडिया-मुग़ल राजनैतिक पार्टियों और आकाओं से अपने खट्टे-मीठे संबंधों के स्वादानुसार ज्ञान बघारेगें. देश के हिसाब से तटस्थ व्याख्या करिए ना’

New Delhi, Feb 02 : मोदी सरकार के अंतरिम बजट पर सभी क्षेत्र से लोगों की प्रतिक्रिया आ रही है । अब ऐसे में कवि कुमार कुमार विश्‍वास कैसे पीछे रहते । कुमार विश्‍वास ने बजट पर ना तो सरकार की तारीफ में कुछ कहा और ना ही विरोध में, बल्कि वो तो कुछ और ही खेल गए । अब कवि हैं तो कुछ ऐसी ही घुमावदार भाषा में कुमार ने इस बजट पर पक्ष विपक्ष दोनों को निशाने पर लग लिया । उन्‍होने भक्‍तों पर भी निशाना साधा और विरोधियों को भी नहीं छोड़ा । मीडिया हाउस भी लपेटे में लिए तो पार्टी समर्थकों से भी खास निवेदन कर डाला ।

Advertisement

कुमार विश्‍वास का ट्वीट
मोदी सरकार के आम बजट पर कुमार विश्‍वास ने ट्वीट करते हुए लिखा है – अब भक्त इसे सदी कासबसे महान  #Budget2019 बताएंगे और विरोधी इस बजट को जानने-पढ़ने व चर्चा के बजाय आम आदमी और देश के ख़िलाफ़ बजट बताएंगे. मीडिया-मुग़ल राजनैतिक पार्टियों और आकाओं से अपने खट्टे-मीठे संबंधों के स्वादानुसार ज्ञान बघारेगें. देश के हिसाब से तटस्थ व्याख्या करिए ना ।

Advertisement

सैनिकों का वेतन भत्‍ता बढ़ाने की तारीफ
कुमार विश्‍वास ने मोदी सरकार के हाईरिस्क वाले इलाकों में तैनात सैनिकों का वेतन भत्ता बढ़ाने की बात का समर्थन किया । इस घोषणा पर उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा-इसके लिए पीएमओ और पीयूष गोयल का आभार । कुमार ने सेना के ट्विटर हैंडल को टैग किया और कहा कि आपके त्याग का कोई प्रतिफल नहीं,मगर देश की ओर से यह कृतज्ञता ज्ञापन मात्र है । कुमार ने इस बजट को मध्‍यमवर्गीय परिवारों के लिए फज्ञयदेमंद बताया । हालांकि वो इसके लिए ट्रोल भी हुए ।

Advertisement

ट्रोलर का दिया जवाब
कुमार विश्‍वास के ट्वीट पर जवाब देते हुए एक यूजर ने जब ये लिखा कि – ‘लेकिन आपकी कविताओं से जरूर वसूला जाएगा ।’ इस पर रीट्वीट करते हुए कुमार विश्वास ने कहा – भाई हम पर तो 33 % आयकर और 18 % GST दे रहे हैं. करोड़ों में टैक्स दिया है,दे कर भी ख़ुश हैं बशर्ते कि वो पूजा-भाव से कमाया हुआ मानदेय देश का कोई दलाल चुरा न ले या राजनैतिक आकाओं की कृपा से पला हुआ कोई डकैत विदेश लेकर भाग न जाए बस ।  देश के काम ईमानदारी से आ भर जाए ।

राहुल गांधी ने कहा जुमला बजट
वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को पेश किए गए अंतरिम बजटको लेकर मोदी सरकारr  पर निशाना साधा । राहुल ने इस बजट को ‘आखिरी जुमला बजट’ करार दिया । उन्होंने ट्वीट किया – ‘डियर नोमो, आपकी अक्षमता और अहंकार के 5 सालों ने हमारे किसानों की जिंदगी बर्बाद कर दी है । उन्हें प्रतिदिन 17 रुपये देकर वे जो करते हैं यह उनकी बेइज्जती है।’ आपको बता दें अंतरिम बजट में सरकार ने किसानों को सालाना छह हजार रुपये देने और पशुपालन से संबंधित राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए आवंटन बढ़ाने समेत किसानों के हित में कई घोषणाएं की हैं ।