मोदी सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाइये, सिर्फ 55 रुपये जमा करने पर हर महीने मिलेंगे तीन हजार रुपये

जितना कॉन्ट्रीब्यूशन आप करेंगे, उतना ही सरकार अपनी तरफ से भी इसमें मिलाएगी, इस स्कीम के लिये अंतरिम बजट में सरकार ने पांच सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

New Delhi, Feb 03 : हाल ही में पेश हुए बजट में मोदी सरकार ने मेगा पेंशन योजना की भी घोषणा की है, इसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन का नाम दिया गया है, इस स्कीम के तहत संगठित और असंगठित दोनों ही क्षेत्रों के लोगों को फायदा मिलेगा, आइये आपको बताते हैं कि कैसे इसका फायदा उठाया जा सकता है, इसके लिये शर्ते क्या है।

Advertisement

15 हजार से कम इनकम
आपको बता दें कि इस स्कीम का फायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है, अगर आपकी उम्र 18 साल की है, तो ऐसे लोगों को मिनिमम 55 रुपये का कॉन्ट्रीब्यूशन देना होगा, अगर आपकी उम्र 29 साल हो चुकी है, तो आपको मिनिमम 100 रुपये का कॉन्ट्रीब्यूशन देना होगा। ये कॉन्ट्रीब्यूशन आपको 60 साल तक करना होगा, इसके बाद आपको हर महीने तीन हजार रुपये बतौर पेंशन सरकार देगी।

Advertisement

सरकार ने किया प्रावधान
मालूम हो कि जितना कॉन्ट्रीब्यूशन आप करेंगे, उतना ही सरकार अपनी तरफ से भी इसमें मिलाएगी, इस स्कीम के लिये अंतरिम बजट में सरकार ने पांच सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। ताकि गरीब मजदूरों का बुढापा आराम से कट सके, इसलिये इस स्कीम पर जोर दिया जा रहा है।

Advertisement

कब से लागू होगी स्कीम
मोदी सरकार इस स्कीम को इसी फाइनेंशियल ईयर से लागू करने जा रही है, एक अनुमान के मुताबिक इस स्कीम का फायदा देश के करीब 10 करोड़ श्रमिकों को मिलेगा। आपको बता दें कि शुक्रवार को मोदी सरकार ने इस कार्यकाल का अपना अंतिम बजट पेश किया, जिसमें किसानों से लेकर मजदूरों और मध्यम वर्ग के लिये कुछ ना कुछ खास दिया है।