PC में राहुल गांधी ने दिखाई ‘राफेल’ पर चिठ्ठी, संसद में ‘सबूत’ पेश कर रक्षा मंत्री ने धो डाला

रक्षा मंत्री ने आज लोकसभा में कहा कि अखबार अगर पूरी सच्‍चाई सामने लाना चाहता है तो तब और आज के रक्षा मंत्री की बात को भी इसमें शामिल करना चाहिए था । अखबार ने सचा छुपाया है । Video Below :

Advertisement

New Delhi, Feb 08 : राफेल पर राहुल गांधी की शुक्रवार सुबह हुई प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का रक्षा मंत्री  निर्मला सीतारमण ने सदन में जवाब दिया । राहुल ने राफेल डील को लेकर द हिंदू अखबार में छपे एक पत्र को पढ़कर बताया कि राफेल में किस तरह से 30 हजार करोड़ का नुकसान देश को किया गया है । हालांकि इस अखबार में छपी खबर से सरकार पूरी तरह से इनकार करती है । रक्षा मात्री निर्मला सीतारमण ने इसे राहुल गांधी का एक और झूठ बताते हुए इस खबर को पूरी तरह से निराधार बताया ।

Advertisement

राहुल गांधी के आरोप
पहले आपको बताते हैं राहुल गांधी ने शुक्रवार सुबह प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर क्‍या आरोप लगाए । राहुलगांधी ने कहा, ‘मैं सालभर से कह रहा हूं कि पीएम मोदी खुद राफेल घोटाले में शामिल हैं। आज हिंदू में यह बात छपी है। राहुल ने आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी ने एयरफोर्स का 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी की जेब में डाल दिया । राहुल गांधी ने आगे कहा कि वायुसेना, रक्षा मंत्रालय के लोग कहते हैं प्रधानमंत्री फ्रांस से सीधे बातचीत कर रहे हैं। जबकि खुद ऑलैंद जी ने जो बात कही थी कि पीएम ने कहा था कि अनिल अंबानी को कॉन्ट्रैक्ट मिलना चाहिए। ये बात इसको बल देती है।

Advertisement

‘द हिंदू’ का खुलासा
दरअसल, अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ की ओर से खुलासा किया गया है कि फ्रांस सरकार के साथ राफेल डील को लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से की जा रही डील के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय के दखल का फायदा फ्रांस को मिला था । तब पीएमओ की इस दखल का रक्षा मंत्रालय ने भी विरोध किया था । अब इसी मीडिया रिपोर्ट के आधार पर राहुल गांधी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर रहे हैं और मोदी सरकार पर निशाना साध रहे  हैं । कांग्रेस का खबर के आधार पर साफ कहना है कि कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे तौर पर इसमें हस्तक्षेप किया था जो सिर्फ अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए था । राहुल ने अखबार का हवाला देते हुए कहा कि इसमें साफ बताया गया है कि रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की थी कि पीएमओ के शामिल होने पर डील की नेगोशिएशन प्रभावित हो सकती है, लेकिन फिर भी पीएम शामिल हुए ।

रक्षा मंत्री का पलटवार
राहुल गांधी के इन सारे आरोपों को निर्मला सीतारमण ने झूठ का पुलिंदा बताया है । रक्षा मंत्री ने कहा कि राहुल लगातार राफेल पर झूठ बोल रहे हैं जबकि उनके द्वारा पूछ गए सभी सवालों के जवाब दिए जा चुके हैं । रक्षा मंत्री ने आज लोकसभा में कहा कि अखबार अगर पूरी सच्‍चाई सामने लाना चाहता है तो तब और आज के रक्षा मंत्री की बात को भी इसमें शामिल करना चाहिए था । अखबार ने सचा छुपाया है । राहुल गांधी इन बेवजह की खबरों के सहारे विदेशी ताकतों को फज्ञयदा पहुंचाना चाहते हैं ।

सीतारमण ने सोनिया गांधी का उदाहरण दिया
निर्मला सीतारमण ने दावा किया कि अखबार ने पूरी सच्चाई सामने नहीं रखी है। रक्षा मंत्री ने कहा कि वो सदन में अपने जवाब में हर एक बिंदू पर बात कर चुकी हैं । सीतारमण ने सोनिया गांधी का नाम लेते हुए कहा कि एनएसी में सोनिया गांधी के दखल के बारे में पूरा देश जानता है, इसे आप क्या कहेंगे। आज एक अखबार की कटिंग से क्या साबित करना चाहते हैं । राफेल पर हर सवाल का जवाब दिया जा चुका है और अब यह मुद्दा खत्म हो चुका है । रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी विदेशी ताकतों के दवाब में इस मुद्दे को बार-बार तूल दे रही हैं ।