प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर रहे थे राहुल गांधी, पत्रकार ने पूछा पर्रिकर से मुलाकात पर सवाल, जवाब से खुल गई राहुल की पोल

राहुल गांधी ने आज सुबह राफेल सौदे को लेकर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की । इस पीसी में राहुल से जब उनकी और पर्रिकर की गोवा में अनौपचारिक मुलाकात पर सवाल पूछा गया तो जवाब कुछ ऐसा रहा ।

New Delhi, Feb 08 : जनवरी अंत में गोवा में दुट्टी मना रहे राहुल गांधी ने अस्‍वस्‍थ चल रहे गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर से मुलाकात की थी । इस मुलाकात के बाद कांग्रेस की ओर से दावा किया गया कि राहुल और उनके बीच राफेल को लेकर बातचीत हुई । जिसमें पर्रिकर ने उन्‍हें बताया कि राफेल डील के बारे में कोई जानकारी ही नहीं रखते । इस मुलाकात के बारे में जब ऐसेी खबरें सामने आईं तो खुद पर्रिकर को पत्र लिखकर सच्‍चाई सामने लाने पड़ी । और अब खुद राहुल गांधी भी मुलाकात का सच बता ही बैठे ।

Advertisement

राफेल पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस
राहुल गांधी आज यानी शुक्रवार सुबह प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर राफेल को लेकर मोदी सरकार पर सीधा आरोप लगाया कि उन्‍होने सेना का 30 हजार करोड़ रुपए सीधे-सीधे चुराकर अपने दोस्‍त अंबानी को दिया है । राहुल गांधी ने कहा कि ये साफ है कि राफेल मामले में प्रधानमंत्री पूरी तरह से लिप्‍त हैं । राहुल ने यहां कहा कि देश के युवाओं से उनका आह्वाहन है कि वो अपने भविष्‍य को बचाएं । राहुल ने इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि वो सेना के लोगों से मिलना चाहते हैं और उन्‍हें बताना चाहते हैं कि इस डील से देश का कितना बड़ा नुकसान, कितना बड़ा धोखा दिया गया है ।

Advertisement

जब राहुल से पूछा गया मुलाकात का सच
राहुल की बात जब पूरी हुई तो पत्रकारों ने सवाल दागने शुरू किए । राहुल गांधी से जब ये पूछागया कि गोवा में उन्‍होने पर्रिकर से मुलाकात की थी तो क्‍या उन्‍होने राफेल के बारे में बात हुई थी । राहुल ने यहां सापॅ किया कि वो एक अनौपचारिक मुलाकात थी और इस मुलाकात में पर्रिकर जी की सेहत और परिवार आदि के बारे में ही बात हुई । राफेल के मुद्दे पर बात करना, ऐसे समय में बहुत ही अव्‍यावहारिक बात होती । राहुल के इस जवाब के बाद साफ है कि पर्रिकर से राफेल को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई, और जो भी खबरें फैलाई गईं वो सब झूठ था ।

Advertisement

पर्रिकर ने लिखा था पत्र
हालांकि राफेल पर पर्रिकर के जानकारी ना होने की खबर जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो खुद गोवा के सीएम ने एक भावुक पत्र लिखकर राहुल को ऐसी निम्‍न स्‍तर की राजनीति ना करने की सलाह दी । पर्रिकर ने अपने पत्र में लिखा कि राहुल बिना सूचना उनसे मिलने आए, उनका हालचाल जाना उन्‍हें अचछा लगा । लेकिन अगले ही दिन समाचार पत्रों में उन्‍होने उस मुलाकात के बारे में जो कुछ पढ़ा उससे वो बेहद आहत हुए । पर्रिकर ने कहा कि आपने कहा कि बातचीत में मैंने आपको बताया कि राफेल डील में मैं कहीं नहीं था, ना ही मुझे इस बारे में कोई जानकारी थी। पर्रिकर ने लिखा कि वो ऐसी निम्‍न स्‍तर की राजनीति करेंगे इसकी उन्‍होने कल्‍पना भी नहीं की थी । हालांकि राहुल ने इसके बाद अपनी सफाई में एक पत्र लिखा और उसे ट्वीट करते हुए कहा कि उन्‍होने इस मुलाकात के बारे में किसी को कुछ नहीं बताया है । वो जानते हैं कि पर्रिकर इस वक्‍त किस दबाव को महसूस कर रहे हैं इसलिए उन्‍हें ऐसा पत्र लिखना पड़ रहा है ।

Live from Congress HQ

Posted by Rahul Gandhi on Thursday, February 7, 2019