फौरन करना होगा ये काम, नहीं तो LIC में फंस सकता है आपका पैसा

ये खबर उन सभी बीमा धारकों के लिए जाननी जरूरी है जिनकी पॉलिसी मैच्‍योर होने वाली है । अगर आप इस जानकारी को इग्‍नोर करेंगे तो हो सकता है आपके बीमा का पूरा पैसा ही फंस जाए ।

New Delhi, Feb 14 : ऐसे लोग जो भारतीय जीवन बीमा निगम के पॉलिसी होल्‍डर हैं, उनके लिए जरूरी खबर है । अगर आपकी LIC पॉलिसी मैच्योर होने वाली है तो जल्द से जल्द आपको ये काम करना होगा । अगर आपने इस पर ध्‍यान नहीं दिया तो आपको पूरा पैसा फंस सकता है । आपको समय रहते अपनी एलआईसी पॉथ्‍लसी को बैंक खाते से लिंक कराना होगा । अबतक LIC पॉलिसी धारक को चेक भेजकर पूरा भुगतान करती थी, लेकिन अब ऐसा करना बंद कर दिया गया है । अब एलआईसी पॉलिसी से संबंधित रकम का भुगतान पॉलिसी होल्डर्स के बैंक अकाउंट में ही करती है ।

Advertisement

बैंक अकाउंट लिंक करना जरूरी
LIC की ओर से अब बीमा धारकों के खातों में सीधे पेमेंट की जाने लगी है । इसके लिए आपकाअकाउंट नंबर लिंग होगा जरूरी हो गया है । अगर आपने अब तक अपनी पॉलिसी में बैंक खाता नंबर नहीं जुड़वाया है तो बिना देर किए फौरन ये काम कर लें । हालांकि बैंक के मुताबिक अब भी ऐसे कई ग्राहक हैं जिन्‍होने अपनी पॉलिसी को बैंक अकाउंट से नहीं जोड़ा है । एसी कंडीशन में पॉलिसी धारकों के पेमेंट को LIC ने रोकना शुरू कर दिया है ।

Advertisement

इस प्रोसेस को करें फॉलो
बैंक अकाउंट अटैच करवाने के लिए आपको इस प्रक्रिया से गुजरना होगा । जो बेहद आसान है । एलआईसी पॉलिसी के साथ बैंक अकाउंट जुड़वाने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट का कैंसिल चेक या बैंक पासबुक के फ्रंट पेज की फोटोकॉपी नजदीकी LIC ब्रांच में जमा करवानी होगी । इसके बाद LIC ऑफिस में आपको एनईएफटी मैंडेट फॉर्म भरना होगा । इस फॉर्म के साथ आपको कैंसिल चेक या फिर बैंक पासबुक की कॉपी अटैच करके जमा करनी होगी । इसके 1 हफ्ते बाद आपकी पॉलिसी सीधे आपके बैंक खाते से जुड़ जाएगी और एलआईसी से मिलने वाला पैसा भी सीधे आपके अकाउंट में आ जाएगा ।

Advertisement

फैलाई जा रही है जागरूकता
अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए LIC, SMS भेज रहा है । ये कदम इसलिए भी उठाए जा रहे हैं क्‍योंकि LIC डिजिटल होने जा रही है । अगले महीने से ही यानी 1 मार्च 2019 से ऑटोमेटेड SMS के जरिए पॉलिसी होल्डर्स को प्रीमियम से जुड़ी जानकारी दी जाएगी । प्रीमियम बकाया होने पर रिमाइंडर भी  एसएमएस के जरिए ही दिया जाएगा ।  अगर आपको यह मैसेज मिला है तो समझ जाएं कि आपका नंबर भी LIC में रजिस्टर्ड है । अगर नहीं तो आपका नंबर रजिसटर्ड ग्राहकों की सूची में नहीं है । आप जल्द से जल्द अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते हैं । इसके लिए आपको एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in के कसटमर सर्विस में जाना होगा या हेल्पलाइन नंबर 022-68276827 पर कॉल करके अपना नंबर आप रजिस्टर करवा सकते हैं ।