कॉलेज में शुरु हुई सुषमा और स्वराज की प्रेम कहानी, मश्किल से हुई थी शादी

बीजेपी की तेज-तर्रार और लोकप्रिय नेता सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल ने लव मैरिज की थी, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों की प्रेम कहानी कॉलेज में शुरु हुई थी।

New Delhi, Feb 14 : मोदी सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज जन्मदिन है, केन्द्रीय मंत्री एमपी के विदिशा सीट से सांसद हैं, आपको बता दें कि सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था, उन्होने स्वराज कौशल से शादी की है, दोनों की लव मैरिज है, सुषमा स्वराज का जन्मदिन वेलेंटाइन डे के दिन आता है, तो आइये इस खास मौके पर हम आपको उनकी लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

Advertisement

कॉलेज में शुरु हुई लव स्टोरी
बीजेपी की तेज-तर्रार और लोकप्रिय नेता सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल ने लव मैरिज की थी, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों की प्रेम कहानी कॉलेज में शुरु हुई थी, दोनों पंजाब यूनिवर्सिटी के चंडीगढ स्थित लॉ कॉलेज में मिले थे, दोनों ने 13 जुलाई 1975 को शादी की ।

Advertisement

प्रेम विवाह के लिये मेहनत करनी पड़ी
प्रेम विवाह के लिये सुषमा और स्वराज को अपने परिवार के लोगों को मनाने के लिये काफी मेहनत करनी पड़ी थी, क्योंकि जब विदेश मंत्री ने प्रेम विवाह किया था, तब हरियाणा के किसी लड़की के लिये प्रेम विवाह के बारे में सोचना भी बड़ी बात मानी जाती थी, सिर्फ 25 साल की उम्र में सुषमा हरियाणा सरकार में मंत्री बनीं, वो सबसे कम उम्र की महिला मंत्री थी।

Advertisement

कई भाषाओं की जानकार
सुषमा स्वराज के नाम कई उपलब्धियां हैं, उन्हें कई भाषाओं की अच्छी जानकारी और ज्ञान है, हिंदी के उनके भाषण के लोग दीवाने हैं, तो स्वराज कौशल अंग्रेजी के धुरंधर माने जाते हैं, दोनों की जुगलबंदी मिसाल है। आपको बता दें कि सुषमा मोदी सरकार में विदेश मंत्री हैं, तो स्वराज कौशल सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं, वो राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं, और सबसे कम उम्र के गवर्नर का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।

चुनाव नहीं लड़ने के फैसले पर खुशी
पिछले दिनों सुषमा स्वराज ने ऐलान किया, कि वो 2019 लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगी, इस फैसले के बाद उनके पति ने खुशी जाहिर करते हुए ट्विटर पर लिखा था, कि चुनाव नहीं लड़ने के फैसले के लिये धन्यवाद, स्वराज कौशल ने ये भी कहा कि मुझे याद है एक समय मिल्खा सिंह को भी रुकना पड़ा, ये दौड़ 1977 में शुरु हुई थी, अब 41 साल हो चुके हैं, अब तक 11 चुनाव लड़ चुकी हैं, सिर्फ दो बार 1991 और 2004 में आप चुनाव नहीं लड़ी थी, क्योंकि पार्टी ने आपको मैदान में उतरने नहीं दिया, मैं पिछले 46 सालों से आपके पीछे भाग रहा हूं, अब मैं 19 साल का नहीं हूं, थैक्यू मैडम।