शहीद परिवारों की मदद के नाम पर हो रहा है बड़ा धोखा, कहीं आप भी ‘फर्जी कांड’ के शिकार ना हो जाएं

आप में से भी कई ऐसे होंगे जो इस मुश्किल समय में इन परिवारों की मदद करना चाहते हैं । लेकिन मदद करने से पहले ये खबर जरूर जान लें । कहीं आप किसी फर्जी संगठन के शिकार ना हो जाएं ।

New Delhi, Feb 17 : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के साथ जो हुआ उसने पूरे देश की आंखों को नम कर दिया है । दुख है लेकिन उससे कहीं ज्‍यादा गुस्‍सा है, बदला लेने के लिए लोगों का दिल जल रहा हैं । अपने 40 जवानों की इस शहीदी को देश कैसे भुला पाएगा । बहरहाल, ये 40 जवान नहीं बल्कि 40 परिवार थे जो आज इस आतंकवादी घटना के शिकार हुए हैं । इन शहीदों में कोई बाप था तो कोई बूढ़े मां बाप का इकलौता सहारा । किसी की शादी होनी थी तो कोई अपनी फूल सी बेटी को देख तक नहीं पाया था ।

Advertisement

मदद करें लेकिन सब कुछ जानकर
ऐसे हालात में बहुत से लोग शहीद जवानों की मदद को सामने आना चाहते हैं । मदद के हाथखोलकर इन परिवारों की मदद करना चाहते हैं । आप में से भी कई ऐसे होंगे जो इस मुश्किल समय में इन परिवारों की मदद करना चाहते हैं । लेकिन मदद करने से पहले ये खबर जरूर जान लें । कहीं आप किसी फर्जी संगठन के शिकार ना हो जाएं ।

Advertisement

‘भारत के वीर’ से करें सीधे मदद
शहीद परिवारों की मदद के लिए भारत सरकार के पोर्टल भारत के वीर पर जाएं । ये सरकार की ऑथेंटिक वेबसाइट है । जिस पर डाली गई मदद की रकम सीधे शहीद के परिवार तक पहुंचती है । गृह मंत्रालय की ओर से भी आपको ऐसे किसी भी फ्रॉड संगठन से बचने की सलाह दी गई है । गृह मंत्रालय ने बताया है कि भारत के नागरिक शहीदों के परिवार की आर्थिक मदद उनकी आधिकारिक वेबसाइट bharatkeveer.gov.in पर सीधे कर सकते हैं । मंत्रालय ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है । लिंक आप नीचे देख सकते हैं ।

Advertisement

फर्जीवाड़े से बचे
दरअसल ऐसे मौके पर वो लोग भी सक्रिय हो जाते हैं जो ऐसे दुख के समय में भी खुद का लाभ सोचते हैं । जी हां, शहीद परिवारों की मदद के लिए कई लोग सामने आ रहे हैं । ज्यादातर लोग अब ऑनलाइन माध्यम से आर्थिक मदद कर रहे हैं । लेकिन ऐसा करते हुए सचेत रहें, ध्‍यान रखें कि आपका पैसा सही हाथों तक पहुंच भी रहा है कि नहीं । हो सकता है आप फर्जी ऑन्‍लाइन ट्रांजेक्‍शन के शिकार हो जाएं । इसलिए सरकार की वेबसाइट पर ही जाकर मदद करें ।

Advertisement