पुलवामा हमले के बाद मोदी सरकार का एक और बड़ा कदम, पाक का हलक सुखा देने वाली खबर

भारत के जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने एक ट्वीट से जानकारी दी थी, कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने पाक को प्रवाहित होने वाले अप ने हिस्से का पानी रोकने का फैसला लिया है।

New Delhi, Feb 21 : पुलवामा हमले के बाद भारत और पाक के बीच कड़वाहट बढ गई है, भारत सख्त रुख अख्तियार किये हुए हैं, भारत ने गुरुवार को पाक को पूर्वी क्षेत्र की नदियों से मिलने वाले अपने हिस्से के पानी पर रोक लगाने का फैसला लिया है। भारत के इस फैसले के बाद पाक ने कहा कि अगर भारत पूर्वी नदियों (रावी, सतलज और ब्यास)के पानी के प्रवाह को रोक लेता है, तो भी उसके लिये चिंता की कोई बात नहीं है, आपको बता दें कि पाक को भारत से प्रवाहित होने वाली तीन नदियों रावी, सतलज और ब्यास नदी का पानी मिलता है।

Advertisement

कोई चिंता नहीं
पाक के एक नामी अखबार से बात करते हुए जल संसाधन मंत्रालय के अधिकारी ख्वाजा शुमैल ने कहा कि अगर भारत पाक की ओर आने वाली नदियों के पानी को मोड़ता है, या अपने लोगों को इसकी आपूर्ति करता है, तो इसकी हमें कोई चिंता नहीं है और ना ही कोई आपत्ति है। क्योंकि आईडब्लयूटी उन्हें ऐसा करने की इजाजत देता है।

Advertisement

पानी रोकने का फैसला
भारत के जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने एक ट्वीट से जानकारी दी थी, कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने पाक को प्रवाहित होने वाले अप ने हिस्से का पानी रोकने का फैसला लिया है, हम पूर्वी नदियों के पानी का प्रवाह मार्ग बदल देंगे, इसकी आपूर्ति जम्मू-कश्मीर और पंजाब के लोगों के लिये किया जाएगा।

Advertisement

पाकिस्तानी अधिकारी ने क्या कहा
शुमैल ने कहा कि पाक ने नितिन गडकरी के ट्वीट को चिंताजनक रुप से नहीं देखता, दरअसल भारत रावी नदी पर शाहपुरकंडी बांध बनाना चाहता है, लेकिन इस परियोजना पर 1995 के बाद कोई काम नहीं हुआ, अब भारत अपने हिस्से के पानी के इस्तेमाल के लिये इस पर काम करना चाहता है, जो अप्रयुक्त होकर पाकिस्तान चला जाता है, अगर वो उपयोग करना चाहते हैं, तो करें, इससे हमारा कोई लेना-देना नहीं।

हलक सूख जाएगा
एक्सपर्ट का कहना है कि अगर भारत ने पानी रोका, तो पाकिस्तान बुरी तरह प्रभावित होगा, क्योंकि पूर्वी इलाके में खेती के साथ-साथ दूसरे कई कामों के लिये भी पाक के लोग पानी पर निर्भर हैं, अगर पानी रोक लिया गया, तो पाकिस्तान बुरी तरह परेशान हो जाएगा।