Opinion – अज़हर मसूद पर उंगली रखे बगैर जैश ए मोहम्मद के खिलाफ हर निंदा प्रस्ताव बेमानी है

सुरक्षा परिषद् तो तब असरदार दिखाई देती जब वो मसूद को इंटरनेशनल टेररिस्ट का दर्ज़ा देती. वो तो हुआ नहीं।

New Delhi, Feb 22 : ये संयुक्तराष्ट्र भी ग़ज़ब का संगठन है. पुलवामा में जैश ए मोहम्मद ने जो घिनौनी हरकत की, संयुक्त राष्ट्र ने एक बार फिर उसकी अत्यंत कड़े शब्दों में निंदा करके अपने कर्त्तव्य की इतिश्री कर ली. निंदा में नया क्या है. संयुक्त राष्ट्र तो जैश ए मोहम्मद को पहले ही आतंकवादी संगठन घोषित कर चुका है. उसकी तो सिर्फ निंदा ही हो सकती है, तारीफ तो हो नहीं सकती. अमरीका, फ्रांस, रूस और वो सारे मुल्क जिन्होंने कल जैश ए मोहम्मद की निंदा की वे सभी जैश को आतंकवादी संघटन मानते हैं.

Advertisement

जैश ने २००१ में हमारी संसद पर हमला किया था तब भी इन देशों ने और संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने जैश की निंदा की थी. इसके बावजूद इस आतंकवादी संगठन ने पठान कोट, मज़ार ए शरीफ और पुलवामा में भारत पर हमला किया. और इसका मुखिया मसूद अज़हर खुलेआम पाकिस्तान में रह रहा है.

Advertisement

सुरक्षा परिषद् तो तब असरदार दिखाई देती जब वो मसूद को इंटरनेशनल टेररिस्ट का दर्ज़ा देती. वो तो हुआ नहीं. एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय राजनय में पकिस्तान ने चीन के साथ मिलकर पुलवामा वाले प्रस्ताव में अज़हर मसूद का नाम नहीं आने दिया. इस बार ये प्रस्ताव फ्रांस ने रखा था, जिससे हम रफाएल खरीद रहे हैं. अज़हर मसूद पर उंगली रखे बगैर जैश ए मोहम्मद के खिलाफ हर निंदा प्रस्ताव बेमानी है. जैश की निंदा तो कई बार हो चुकी है. उस संगठन को आतंकवादी तक घोषित किया जा चुका है. उससे क्या फर्क पड़ता है. हर निंदा के बाद वो भारत पर पहले से बड़ा हमला कर देता है.

Advertisement

पुलवामा वाले हमले के बाद भी मसूद ने एक पब्लिक मीटिंग में हमलावरों की तारीफ की और साफ़ शब्दों में कहा के ये सिलसिला थमने वाला नहीं है. फिर भी संयुक्त राष्ट्र मसूद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित नहीं कर पा रहा है. चीन को छोड़ कर बाकी सभी बड़े देश तो कई सालों से मसूद को इंटरनेशनल टेररिस्ट घोषित करने के पक्ष में हैं. लेकिन पाकिस्तान के दबाब में चीन इस प्रस्ताव को वीटो कर देता है. हमारी डिप्लोमेसी की जीत तो तब मानी जाएगी सारे देश चीन पर दबाब डालें कि वो वीटो न करे. काश कि ऐसा हो पाता.

(वरिष्ठ पत्रकार प्रभात  डबराल  के फेसबुक वॉल से साभार,  ये लेखक के निजी विचार हैं)