मोदी की रणनीति कर गई काम, बिना जंग के ही ‘हार’ रहा है पाकिस्‍तान, अब ट्रंप ने भी उठाया हाहाकारी कदम

पुलवामा हमला पाकिस्‍तान को बहुत भारी पड़ रहा है, भारत से दुश्‍मनी उसके लिए महंगी पड़ रही है । अमेरिका ने भी पाकिस्‍तान से मदद के हाथ खींच लिए हैं, अमरीकी राष्‍ट्रपति ने कहा है कि हालात खराब हो रहे हैं, भारत कुछ बड़ा करने की तैयारी में है ।

New Delhi, Feb 23 : जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में 40 सैनिकों की शहादत भारत कभी नहीं भूल सकता । पकिस्‍तान की ओर से की गई इस गलती की सजा उन्‍हें बहुत जल्‍द भुगतनी पड़ सकती है । हालांकि पड़ोसी मुल्‍क अब तक ये मानने को तैयार नहीं कि इस आतंकी हमले के पीछे उन्‍हीं का देश शामिल है । बहरहाल भारत ही नहीं पूरी दुनिया आतंक के खिलाफ एकजुट होती नजर आ रही है । ये मोदी की विदेश नीति का ही असर है कि दुनिया भर के देश भारत के साथ खड़े नजर आ रहे हैं । एक ओर जहां यूएन ने ऐसे देशों और आतंक के दोषियों को कठघरे में लाने की बात कही है तो वहीं अब अमेरिका ने सामने से आकर भारत का साथ देने की बात कही है ।

Advertisement

अमेरिका ने की सहायता राशि बंद
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने जानकारी देते हुए कहा कि उन्‍होने पाकिस्‍तान को दी जाने वाली सहायता राशि को बंद कर दिया है । ट्रंप ने कहा कि पाकिस्‍तान ने अमेरिका का फायदा उठाया है । भारत और पाकिस्‍तान के बिगड़ते हालातों पर ट्रंप ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच स्थिति बिगड़ती जा रही है । हम इसे खत्‍म होते देखना चाहते हैं । अमेरिकी राष्‍अ्रपति ने 40 से ज्‍यादा जवानों की शदादत पर कहा कि वो भारत की इस क्षति को अच्‍छी तरह समझ सकते हैं ।

Advertisement

ट्रंप ने कहा – भारत कुछ बड़ा करेगा
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि बड़ी संख्‍या में लोग इस घटना के बारे में बात कर रहे हैं । ट्रंप ने आतंकवाद के मुद्दे पर कहा कि अब भारत इस मुद्दे पर कुछ बड़ा और शक्तिशाली कदम उठाने की ओर सोच रहा है ।  भारत, पाकिस्‍तान के आतंकियों पर कार्रवाई करना चाहता है । ट्रंप ने इसके बाद कहा कि हमने पाक को दी जाने वाली करीब 1.3 अरब डॉलर की सहायता राशि को बंद दिया है । हम अब पाकिस्‍तान के साथ शायद कुछ बैठक करें, फिर आगे देखेंगे क्‍या होता है ।

Advertisement

काम आ रही है मोदी की विदेश नीति
यूएन के स्‍थायी और असथायी देश हों या दुनिया भर के दूसरे देश, आतंक के खिलाफ सभी भारत के साथ ही नजर आ रहे हैं । चीन भी आतंकवाद के मसले पर पहली बार भारत को समर्थन देता नजर आया । वहीं ट्रंप की ओर से उठाए कदम भी भारत के लिए पॉजिटिव संकेत है । इन सभी के पीछे कहीं ना कहीं मोदी सरकार की विदेश नीति काम आ रही है जो दुनिया को एक साथ लेकर चलने की बात करती है । मोदी सरकार द्वारा पिछले कुछ साल में उठाए कदम आज भारत के समर्थन में मजबूती से विदेशी ताकतों के रूप में साथ खड़े नजर आ रहे हैं ।