चीन के मंच से सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को धो डाला, बताई एयर स्ट्राइक की वजह

सुषमा स्वराज ने मीटिंग में ये भी कहा कि पाक अपने यहां आतंकी संगठनों के फलने-फूलने की बात मानने और उन पर कार्रवाई करने से इंकार करता रहा है।

New Delhi, Feb 27 : भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यू से मुलाकात की, उन्होने जम्मू -कश्मीर के पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया। सुषमा स्वराज ने कहा कि मैं ऐसे समय में चीन आई हूं, जब भारत के लोगों में शोक और गुस्सा है, पुलवनामा में हमारे सुरक्षा बलों पर भीषण हमला हुआ, उन्होने दो टूक शब्दों में कहा कि ये हमला पाक स्थित और समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने किया है।

Advertisement

पाक ने किया इंकार
विदेश मंत्री ने पड़ोसी मुल्क को लताड़ लगाते हुए कहा कि पुलवामा हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मांग के बाद भी पाकिस्तान इस पर गंभीर होने के बजाय हमले की जानकारी होने से इंकार कर दिया, उन्होने जैश के कबूलनामों को भी नहीं माना और भारत से सबूत मांगते रहे।

Advertisement

आतंकवाद के खिलाफ एक हों
सुषमा स्वराज ने आतंकवाद का मसला उठाते हुए कहा कि पुलवामा में भयानक आतंकी हमला ये याद दिलाता है कि सभी देशों को आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनानी होगी। सुषमा ने चीन से पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतावनी दे दी है, उन्होने कहा कि पाक कार्रवाई नहीं कर रहा था, इसलिये भारतीय वायुसेना को कार्रवाई करनी पड़ी।

Advertisement

पाक करता रहा है इंकार
सुषमा स्वराज ने मीटिंग में ये भी कहा कि पाक अपने यहां आतंकी संगठनों के फलने-फूलने की बात मानने और उन पर कार्रवाई करने से इंकार करता रहा है। जैश ए मोहम्मद के आतंकी आगे भी भारत में हमले की योजना बना रहे थे, जिसके बाद भारत सरकार ने उनके खिलाफ कार्रवाई का निर्णय लिया, इसके लिये ऐसा लक्ष्य चुना कि आम नागरिकों को हानि ना पहुंचे।

मिलिट्री ऑपरेशन नहीं
उन्होने आगे बोलते हुए कहा कि ये कोई मिलिट्री ऑपरेशन नहीं था, इसमें किसी मिलिट्री इंस्टॉलेशन को निशाना भी नहीं बनाया गया, इस ऑपरेशन का उद्देश्य भारत में हमले रोकने के लिये आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करना था, भारत इस स्थिति को बढते नहीं देखना चाहता, भारत की जिम्मेदारी और संयम के साथ काम कर रहा है।