विंग कमांडर अभिनंदन को वापस लाने के लिये भारत ने खेला बड़ा दांव, एक बार फिर घिरा पाकिस्तान

इस मसले पर पाक अलग-थलग पड़ा हुआ है, तो भारत को ताकतवर देशों का साथ हासिल है, इसे भारत की कूटनीतिक कामयाबी भी मानी जा रही है।

New Delhi, Feb 28 : वायुसेना की कार्रवाई के बाद भारत-पाक के बीच कूटनीतिक शह और मात का खेल शुरु हो चुका है, भारत ने जहां आतंकवाद के मसले पर पाक को दुनिया में अलग-थलग करने के लिये अपनी पूरी ताकत लगा दी है, वहीं पाक ने अपने नाकाम हवाई हमले के बाद बातचीत का न्योता दिया है, हालांकि चीन के आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने और अमेरिका से लताड़ लगने के बाद पाक की कोशिशों को झटका लगा है।

Advertisement

बातचीत का न्योता
कूटनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि बॉर्डर पर तनाव और वायु सीमा के उल्लघन के बाद पाक दुनिया को ये संदेश देना चाहता है कि परमाणु शक्ति संपन्न दो देश युद्ध की कगार पर हैं, पाक दुनिया में सबसे अलग-थलग पड़ चुका है, चौतरफा घिरने के बाद पाक भारत को बार-बार बातचीत का न्योता दे रहा है, इसे कूटनीतिक रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है।

Advertisement

सैन्य कार्रवाई से हल
पाक दुनिया को बताना चाहता है कि भारत उसे परेशान कर रहा है, सैन्य कार्रवाई से मसले हल करने की कोशिश कर रहा है, कूटनीतिक जंग में फिलहाल इस्लामिक देशों के संघ ओआईसी पाक का परोक्ष रुप से साथ दे रहा है, जिसने भारत की कार्रवाई को अनुचित बताते हुए दोनों देशों से शांति की अपील की है।

Advertisement

भारत को ताकतवर देशों का साथ हासिल
आपको बता दें कि इस मसले पर पाक अलग-थलग पड़ा हुआ है, तो भारत को ताकतवर देशों का साथ हासिल है, इसे भारत की कूटनीतिक कामयाबी भी मानी जा रही है, मंगलवार को एयर स्ट्राइक के बाद फ्रांस, रुस, और अमेरिका जैसे देशों ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

पायलट को वापस लाने की कोशिश
भारत ने अपने पायलट को पाक की गिरफ्त से वापस लाने के लिये कोशिश शुरु कर दी है, कारगिल युद्ध के दौरान पायलट नचिकेता के मामले की तरह ही भारत फिर से विंग कमांडर अभिनंदन सिंह को वापस लाने की कोशिश के लिये बैक चैनल का इस्तेमाल करेगा।