कंगाली की कगार पर पहुंचा पाक, रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, पेट्रोल-डीजल खरीदने तक को पैसे नहीं

पाकिस्तान में अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है, बुधवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 139.25 के स्तर पर जाकर बंद हुआ।

New Delhi, Feb 28 : भारत को युद्ध की गीदड़भभकी देने वाली पाकिस्तान की हालत पहले ही कंगालों जैसी है, और सीमा पर तनाव बढते ही पाक कंगाली की ओर बढ चला है, पाकिस्तानी रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है, इतना ही नहीं दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान के पास पेट्रोल-डीजल खरीदने तक के पैसे नहीं बचे हैं।

Advertisement

139.25 पर बंद हुआ रुपया
पाकिस्तान में अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है, बुधवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 139.25 के स्तर पर जाकर बंद हुआ, कच्चे तेल की लगातार बढ रही कीमतों की वजह से पाक को ज्यादा विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ रही है, इसके साथ ही सोने की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है, पाक में बुधवार को सोना 70 हजार प्रति 11 ग्राम की कीमत से बिक रहा था।

Advertisement

विदेशी निवेशकों ने दिया झटका
सीमा पर बढे तनाव और युद्ध की आशंका के बीच पाकिस्तान में जिन विदेशी निवेशकों ने अपने पैसे लगा रखे हैं, वो जल्दी-जल्दी अपना पैसा निकाल रहे हैं, इसी वजह से रुपया लगातार गिरता जा रहा है, पाकिस्तानी बैंक भी विदेशी निवेशकों को डॉलर में भुगतान कर रही है।

Advertisement

घट रहा विदेशी मुद्रा भंडार
पाक का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घटता जा रहा है, देश में पेट्रोल-डीजल की बढती मांग को पूरा करने के लिये देश के पास कच्चा तेल खरीदने तक के पैसे नहीं हैं, अभी कच्चा तेल 65 डॉलर प्रति बैरल के हिसाब से बिक रहा है, अगर 10 दिन तक कच्चे तेल की कीमतों में उछाल बना रहा, तो फिर पाकिस्तानी रुपये की कीमत 142 तक पहुंच सकती है, इससे पड़ोसी मुल्क की हालत और खराब हो सकती है।

निवेशकों ने बेचे 9 लाख डॉलर के शेयर
पाकिस्तानी निवेशकों ने पिछले दो दिनों में 9.41लाख डॉलर के शेयर बेच दिये हैं, जिसकी वजह से कारोबारियों ने कुछ देर के लिये पूरी तरह से विनिमियन व्यापार को रोक दिया था, माना जा रहा है कि अगर कुछ दिन और हालात ऐसे रहें, तो पाकिस्तान के लोगों को रोटी के साथ नमक भी नसीब नहीं होगा।