‘शांति दूत’ इमरान खान का झूठ आया सामने, अभिनंदन की रिहाई से पहले इसलिए की देरी

लेकिन भारत ने उसे बिलकुल घास नहीं डाली । भारत इस बार किसी भी तरह के समझौते को तैयार नहीं था । वहीं जब शांति के दूत बने बैठे पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने अपनी ही संसद में उन्‍हें रिहा करने की बात कही थी तो फिर इस देरी के क्‍या मायने थे ।

New Delhi, Mar 02 : अभिनंदन की स्‍वागत की बेकरारी अटारी बॉर्डर पर कम नहीं थी, सुबह से पहुंचे लोग पहले दोपहर का इंतजार करते रहे, फिर शाम, फिर और देर शाम और फिर रात । ना हौसला कम हुआ ना ही आंखों की चमक ही कम हुई, देश के सपूत के दर्शन जो करने थे । पाकिस्‍तान ने अभिनंदन को लौटाने में दोपहर से रात कर दी लेकिन भारतीयों का हौसला ना कम हुआ, ना ही सब्र की सीमा टूटी । आखिरकार जब अभिनंदन ने पाक सीमा को पार किया तब जाकर सबने राहत की सांस ली । भारत मां के जयकारे के साथ देश में विंग कमांडर अभिनंदन का अभिनंदन हुआ । लेकिन इस देरी के पीछे पाकिस्‍तान की एक गहरी चाल थी, जिसे भारत ने पूरा किया ।

Advertisement

देर रात हुई रिहाई
अभिनंदन रात 9 बजकर 20 मिनट पर भारत की धरती पर आए । वाघा बॉर्डर से जैसे ही दरवाजेखोले गए अभिनंदन फौरन अपने देश की धरती पर पहुंचे । कुछ चोटें उनके चेहरे पर नजर आ रहीं थीं लेकिन उनका दर्द अभिनंदन को अब बिलकुल नहीं सता रहा था । उन्‍हें खुशी थी अपने वतन लौटने की, तभी तो मीडिया खबरों के अनुसार उनके पहले शब्‍द भारत में लौटने के बाद यही थे कि वतन लौटकर अच्छा महसूस हो रहा है ।

Advertisement

देरी की वजह
विंग कमांडर अभिनंदन को 4 बजे के आस-पास हैंडओवर किया जाना था । जिसमें देरी करते हुए पाकिस्‍तान ने पूरे 5 से 6 घंटे का समय ले लिया । रक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार पाकिस्‍तान भारत से अभिनन्‍दन की रिहाई के बदले मोलभाव करना चाहता था । लेकिन भारत ने उसे बिलकुल घास नहीं डाली । भारत इस बार किसी भी तरह के समझौते को तैयार नहीं था । वहीं जब शांति के दूत बने बैठे पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने अपनी ही संसद में उन्‍हें रिहा करने की बात कही थी तो फिर इस देरी के क्‍या मायने थे ।

Advertisement

रिहाई से पहले बनाया वीडियो
पाक मीडिया में विंग कमांडर अभिनंदन को एक वीडियो एयर किया गया । संभावना जमाई जा रही है कि ये वीडियो रिहाई से कुछ समय पहले का है । पाकिस्‍तानियों ने भारत के जवान से वो सब बुलवाने की कोशिश जिससे पाक सेना का महिमामंडन हो सके । लिखी हुई सिक्रप्‍ट दी गई, जिसे उनसे पढ़ाया गया । पाकिस्‍तान को क्‍या लगता है भारत या दुनिया उसे इस प्रोपेगेंडा में फंस सकती है । इस झूठे वीडियो से सिर्फ पाक मीडिया और पाक सेना को ही तसल्‍ली मिली होगी । बहरहाल अभिनंदन अपने देश वापस लौट आए हैं, और देश को अपने इस जांबाज पर गर्व है ।