#Airstrike पर सवाल पूछने वालों, वायुसेना प्रमुख धनोवा बता रहे हैं कितने मरे, कहां मरे और कैसे मरे

धनोआ ने ऐसे कई सवालों का जवाब दिया जो इन दिनों मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों तक पूछे जा रहे हैं । वायुसेना प्रमुख ने मरे हुए आतंकियों की संख्‍या और मिग 21 बाइसन के इस्‍तेमाल पर भी सवालों के जवाब दिए ।

New Delhi, Mar 04 : पाकिस्‍तान के बालाकोट में घुसकर जैश के आतंकी ठिकानों को भारत ने तहस नहस कर दिया । इस एयरस्‍ट्राइक पर पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी है । पूरी दुनिया भारत के इस कदम को मौन रूप से सहमति दे रही है । यहां तक कि पाकिस्‍तान का साथ देने वाले चीन ने भी इस बार भारत का समर्थन किया । लेकिन, इमरान खान ये मानने को तैयार नहीं और इमरान खान की ही बोली हमारे देश के कुछ बुद्धिजीवी और नेतागण भी बोल रहे हैं । एयरस्‍ट्राइक पर सवाल पूछने वालों को आज वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने खुद पीसी कर जवाब दिया ।

Advertisement

क्‍या बोले बी एस धनोआ ?
वायुसेना द्वारा 26 फरवरी को पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस में जोकर एयर स्ट्राइक करने की घटना पर पहली बार वायु सेना प्रमुख बी.एस धनोआ ने मीडिया से बात की । उन्‍होने इस मीडिया कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि अभी ऑपरेशन खत्म नहीं हुआ है । धनोआ ने ऐसे कई सवालों का जवाब दिया जो इन दिनों मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों तक पूछे जा रहे हैं । वायुसेना प्रमुख ने मरे हुए आतंकियों की संख्‍या और मिग 21 बाइसन के इस्‍तेमाल पर भी सवालों के जवाब दिए ।

Advertisement

‘सरकार देगी आतंकियों की संख्‍या की जानकारी’
वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ ने कहा कि ‘हमारा ऑपरेशन अभी खत्म नहीं हुआ, हमने एयर स्ट्राइक में टारगेट को हिट किया। बालाकोट हवाई हमले में हताहत हुए आतंकियों की संख्या की जानकारी सरकार देगी।’ उन्‍होने कहा कि जो लोग या पाकिस्‍तान ये पूछ रहा है कि कितने आतंकी मरे वो जरा ये बताएं – अगर हम किसी लक्ष्य पर निशाना साधने की योजना बनाते हैं, तो हम उसे निशाना बनाते हैं, वरना क्यों उन्होंने (पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने) जवाब दिया होता… अगर हमने जंगल में बम गिराए होते, तो वह क्यों जवाब देते…?”

Advertisement

‘लाशें गिनना हमारा काम नहीं
धनोआ ने कहा कि अगर बम जंगल में ही गिरे तो फिर पाकिस्तान जवाबी हमला क्यों करता ?  मीडिया से जब ये सवाल आया कि इस हमले में कितने आतंकी मरे तो धनोआ ने कहा कि लाशें गिनना हमारा काम नहीं है, हमें जो करना था वो हमने सफलतापूर्वक किया । अब सरकार पर है वो इससे जुड़े कौन से सुबूत आपको दिखाना चाहती है । मिग 21 के बारे में बात करते हुए धनोआ ने कहा कि मिग 21 आधुनिक हथियार प्रणाली वाला उन्नत विमान था, इसमें हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और बेहतर हथियार सिस्टम हैं। रही बात एफ 16 से मिग 21 के भिडंत की, तो वो प्‍लान नहीं था । भारत ने जब एयरस्‍ट्राइक की तो उसमें सबसे बेस्‍ट लड़ाकू विमानों को ही भेजा गया ।

विंग कमांडर की वापस पर बोले धनोआ
इस मीडिया कॉन्‍फ्रेंस में उनसे सवाल पूछा गया कि क्‍या विंग कमांडर अभिनंदन दोबारा विमान उड़ाएंगे । इस सवाल पर वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘विंग कमांडर अभिनंदन को हर आवश्यक चिकित्सा मुहैया कराई जाएगी। उनकी मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करेगा की वह दोबारा लड़ाकू विमान उडा़ पाएंगे या नहीं ।