साप्‍ताहिक राशिफल : 4 मार्च से 10 मार्च, 8 राशियों के लिए उथल पुथल भरा हफ्ता, बन रहा है एक योग

इस समय अगर हो सके तो आप एकांत या मौन में रहें, तो ज्यादा अच्‍छा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह अच्छा है। जिन लोगों की अध्‍यात्‍म में रुचि है उनके लिए बाद का समय अच्छा है। इस वीक आपकी हेल्थ में लगातार उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

Advertisement

New Delhi, Mar 04 : मेष राशिफल –इस सप्ताह आप पूरे जोश और उत्साह में रहने वाले हैं। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है। परिवार का वातावरण हंसी-खुशी रहने वाला है। इस सप्ताह मित्रों से मुलाकात हो सकती है। आर्थिक मामलों में आपकी प्लानिंग अच्छी रहने वाली है। लक्ष्मीदेवी की कृपा आप पर बनी रहेगी। इस सप्ताह आपको नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए। प्रफेशन मोर्चे पर आपका मन सतत परिवर्तनशिल रहेगा। इस सप्ताह आप किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं। मौसम परिवर्तन का असर आप पर दिखाई देगा। सप्ताह के आखिरी में आप थोड़े इमोशनल बने रहेंगे। इस सप्ताह आपको वाद-विवाद में नहीं पड़ना चाहिए, अन्यथा आपके सम्मान को ठेस पहुंच सकती है। प्रिय पात्र और जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह आप किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। इस सप्ताह आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा कर सकते हैं। कोई लंबी अवधि की यात्रा आपको टालना चाहिए। इस सप्ताह दूर के आपके मित्र या भाई-बंधुओं की चिंता आपको हो सकती है। व्यापार-व्यवसाय में आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है। आप अपना बिजनस बढ़ाने के लिए कोई रास्ता निकाल सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रहने वाला है। इस सप्ताह आलस्य छोड़कर आपको पूरी ऊर्जा के साथ काम करने से ही सफलता मिलेगी। सप्ताह के बीच में किसी बात की चिंता रहेगी, लेकिन धीरे-धीरे वह दूर हो जाएगी। सप्ताह के आखिरी चरण में कोई अधूरा काम पूरा होगा। अपने बच्चों की प्रगति देखकर आप खुश होंगे। वाहन चलाने में इस सप्ताह आप सावधानी बरतें। गणेशजी आपको जल्दबाजी में कोई काम नहीं करने की सलाह दे रहे हैं।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आप थोड़े परेशान रह सकते हैं। मन में किसी बात की चिंता आपको परेशान कर सकती है। आपको जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता भी रहने वाली है। इस सप्ताह आपको किसी भी तरह के वाद-विवाद और बौद्धिक चर्चा से दूर रहना चाहिए। पेट संबंधी कोई तकलीफ आपको हो सकती है। स्वादिष्ट भोजन के चक्कर में पेट ना खराब हो, इसका ध्यान रखें। डायबिटीज के रोगियों को समय पर दवाई लेते रहना चाहिए। प्रफेशन स्तर पर किसी नए काम की शुरुआत का समय अच्छा है। आपको इसके लिए 6 तारीख के बाद ही प्रयास करना चाहिए। बिजनस पार्टनर या दलाली के काम में आपको सावधानी रखना चाहिए। सप्ताह के बीच में किसी बिजनस मीटिंग के लिए आपका जाना हो सकता है। सप्ताह का आखिरी चरण आपके लिए बेहतर होगा। राहु-केतु के राशि बदलने से आप बहुत ऊर्जावान महसूस करेंगे। आपको अपनी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाना चाहिए। आप सफलता प्राप्त करने के लिए विशेष प्रयास करेंगे। आर्थिक मामलों में आपको सावधानी रखना होगी। इस महीने खर्च की तैयारी रखनी चाहिए।

कर्क राशिफल
कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है। हालांकि इस सप्ताह के शुरुआत में संतान से संबंधित कोई परेशानी आ सकती है। आप अपने किसी प्रियजन के साथ इस सप्ताह समय बिताएंगे। नौकरी-पेशा लोगों को टारगेट पूरा करने में दिक्कत आ सकती है, इसलिए अपना ध्यान केवल एक काम पर रखें और इसके बाद दूसरा काम हाथ में लें। ननिहाल पक्ष में किसी के बीमार होने की सूचना भी आपको मिल सकती है। विदेश में रहने वाले सगे-संबंधी से फोन पर बात हो सकती है या फिर आपकी उनसे मुलाकात भी हो सकती है। पार्टनरशिप के काम में आपको फायदा हो सकता है। गणेशजी सलाह दे रहे हैं कि कोई बड़ा निर्णय घर के बड़ों से ही पूछकर लें, अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। ज्यादा गुस्सा करने से आपको नुकसान हो सकता है। विद्यार्थी रिसर्च में सफल होंगे।

सिंह राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत अपेक्षाकृत अच्छी होगी। समाज के किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ आपका संपर्क होगा। कुंटुंब के लिए आप किसी गैरजरूरी चिंता में रह सकते हैं। विवाह योग्य जातकों के लिए रिश्ते की बात शुरू हो सकती है। मैरिड कपल्स के बीच संबंध अच्छे रहने वाले हैं। करियर को लेकर आपके मन में किसी तरह की चिंता हो सकती है। रोजाना के काम से आप बोरियत महसूस कर सकते हैं। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहने वाली है। आपके व्यक्तित्व में एक अच्छा परिवर्तन दिखाई दे रहा है। एक-दूसरे की जिम्मेदारी आप बखूबी निभाएंगे। इस सप्ताह आपका टारगेट पूरा हो सकेगा। किसी नए व्यक्ति का जीवन में प्रवेश हो सकता है, उसके साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे। व्यापार-व्यवसाय के लिए स्थिति अच्छी नहीं है। व्यापार-व्यवसाय में कोई बड़ा निर्णय लेने से आपको बचना चाहिए। इस सप्ताह आप अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए लगातार प्रयास करेंगे।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह आप भाग्यशाली बने रहेंगे। पैतृक संपत्ति से आपको लाभ मिल सकता है। आकस्मिक धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। मकान और वाहन खरीदने के लिए अनुकूल समय है। आपका काम धीमी लेकिन स्थिर गति से आगे बढ़ता रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आराम पसंदीदा रहेंगे। दोस्तों या परिजनों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बना पाएंगे। इस सप्ताह आपकी बौद्धिक क्षमता में आपको कोई पीछे नहीं छोड़ पाएगा। आपकी तर्कशक्ति बढ़ेगी। सप्ताह के आखिरी में थोड़ी थकान रहेगी, आप केवल आराम करना चाहेंगे। भाई-बहन के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे। ननिहाल पक्ष में किसी के साथ मतभेद हो सकता है। आराम करने से आप तनाव मुक्त रहेंगे। खान-पान पर नियंत्रण रखें, अन्यथा अपच की समस्या हो सकती है। विद्यार्थियों रिसर्च वर्क को आगे बढ़ा सकते हैं।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। संतान की ओर से आपको अच्छे समाचार मिलेंगे। प्रेम संबंधों को लेकर आपका समय अच्छा रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। काम में आपको विशेष सफलता मिल सकती है। विरोधी आपके काम में रोड़े अटकाने का प्रयास करेंगे लेकिन आप उन्हें अच्छा सबक सीखा पाएंगे। घर में सुख-शांति का वातावरण रहेगा। इससे आपका मन खुश रहेगा। सप्ताह के बीच में रोजाना के कामकाज से ब्रेक लेकर आप अपने पार्टनर के साथ यादगार दिन बीता पाएंगे। आप रोमांटिक बने रहेंगे। सप्ताह के आखिरी में किसी से झगड़ा या वाद-विवाद में ना बोलने की सलाह दी जाती है। इस समय आप गुस्सा करेंगे तो नुकसान आपका ही होना है। गणेशजी कह रहे हैं कि चिंता होने पर आप केवल ध्यान करें। इससे आपकी मानसिक चिंता मिटेगी। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। किसी कॉलेज में एडमिशन के लिए विशेष प्रयास सफल होंगे।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत आपके लिए लाभदायक रहेगी। नौकरी और बिजनस में आपको लाभ होगा। दोस्तों के साथ मुलाकात होगी और कहीं घूमने भी जा सकते हैं। विवाहयोग्य युवक-युवतियों को दोस्तों या परिचितों के सहयोग से जीवनसाथी की तलाश पूरी हो सकेगी। बेटे और पत्नी से लाभ होगा। मित्रों और भाई-बहनों के साथ संबंध बेहतर रहेगा। प्राकृतिक सौंदर्य वाले स्थलों पर घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। इस सप्ताह आप काफी रोमांटिक रह सकते हैं। आपकी आमदनी धीमी रहने के साथ ही अनिश्चितता भी बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए गणेश आपको पहले से प्लानिंग करने की सलाह देते हैं। सांसारिक जीवन में आपको आनंद का अनुभव होगा। सप्ताह के मध्य में परिवार की खुशी के लिए खर्च होगा। हालांकि, परिवार के साथ बातचीत में आपको अहंकार छोड़ना होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो खासकर दुर्घटना या ऑपरेशन से सावधान रहें। सप्ताह के आखिरी में आपके स्वभाव में उग्रता रहेगी, ऐसे में झगड़ा आदि से दूर रहें। कोर्ट-कचहरी के कार्यों में सावधानी बरतें। विद्यार्थियों को अतिरिक्त मेहनत के बावजूद कम सफलता मिल सकती है।

धनु राशिफल
यह सप्ताह धनु राशि वाले लोगों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है। स्वास्थ्य संबंधी आपकी चिंता दूर होगी। आप ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या एसिडिटी जैसी सामान्य या मानसिक यातनाओं से राहत महसूस कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ आपके भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे। हालांकि किसी बात पर दोनों के विचार नहीं मिलेंगे। आप अकेले समय बिताना भी पसंद कर सकते हैं। आप परिवार के साथ किसी दूर की यात्रा, धार्मिक स्थल की यात्रा या मंदिर जा सकते हैं। आकस्मिक धनलाभ के योग हैं। इससे संघर्षपूर्ण स्थिति से छुटकारा मिलेगा। छोटी-मोटी समस्याएं दूर होंगी और माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त होगा। प्रतिकूल परिस्थितियों में धीरे-धीरे सुधार होगा और अनुकूलता बढ़ेगी। भााग्य का पूरा साथ मिलेगा। नौकरी में कोई अच्छा पद मिलेगा या कोई जिम्मदारी बढ़ सकती है। नौकरी में प्रमोशन के साथ ट्रांसफर के भी योग हैं। विद्यार्थियों को एग्जाम को ध्यान में रख मेहनत करने की जरूरत है, अन्यथा असफलता मिल सकती है। सरकारी विभागों से अचानक लाभ प्राप्त होगा।

मकर राशिफल
यह सप्ताह शारीरिक और मानसिक परेशानियों वाला साबित हो सकता है। आपके गुस्से में बढ़ोतरी हो सकती है लेकिन खुद को कंट्रोल में रखें। आवेश में आकर कोई गलत निर्णय न लें, ताकि बाद में पछताना ना पड़े। शारीरिक समस्याएं जैसे ब्लड प्रेशर, मेंटल स्ट्रेस और एसिडिटी आदि की शिकायत हो सकती है। बाद के दिनों में श्वास नली या फेफड़ों से संबंधित समस्या हो सकती है। पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है। मैरिड कपल के साथ छोटी-छोटी बातों पर झगड़े न हो, इसका ध्यान रखें। आपसी मनमुटाव की स्थिति दिख रही है इसलिए धैर्य रखें। छोटे भाई-बहनों के साथ रिलेशनशिप में निकटता बढ़ेगी, लेकिन पारिवारिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बड़ों की सलाह लेकर शांति से कोई कार्य करें। सही निर्णय से परिवार में शांति रहेगी। कोई छोटी यात्रा हो सकती है। कानूनी दस्तावेज या घर संबंधी कार्य तेजी से पूरे होने के योग है। जॉब संबंधी समस्याओं का समाधान होगा। यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं तो उसके विमोचन का भी योग है। ससुराल पक्ष के साथ संबंध बेहतर होंगे। अपने कौशल से कार्यों को पूरा कर सकेंगे।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत बेचैनी के साथ हो सकती है। दूसरों के साथ कोई आर्थिक लेन-देन न करें, अन्यथा अच्छा करने के चक्कर में नुकसान हो सकता है। ज्यादा खर्च करने से आपको आर्थिक नुकसान होने की आशंका बनी हुई है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। परिजनों के साथ मतभेद हो सकता है। किसी की भलाई करने के दौरान आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। सप्ताह के बीच में शारीरिक, मानसिक और आर्थिक स्थिति में हर तरह से सुधार होगा। आपके चेहरे का तेज बढ़ेगा। इस सप्ताह फैमिली मेंबर्स के साथ स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे। पैतृक संपत्ति मिलेगी या उससे कोई लाभ मिलेगा। दोस्तों के साथ बाहर जाने की योजना भी बन सकती है तो दूसरी ओर आपकी मानसिक और आध्यात्मिक शक्ति भी बेहतर होगी। आप दांपत्य जीवन का आनंद ले सकेंगे। इस सप्ताह आपको कहीं से उपहार मिल सकता है या धन की प्राप्ति हो सकती है। सप्ताह के आखिरी दिनों में आप धन कमाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। इस सप्ताह केतु आपकी राशि के ग्यारहवें और राहु पांचवें भाव में आएगा, ऐसे में आगामी डेढ़ वर्षों तक प्रेम संबंधों में सावधानी बरतने की जरुरत है।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में एक तरफ आप प्रेम संबंधों में डूबे रहेंगे तो वहीं दूसरी ओर मन में संबंध के टूटने का भी डर रहेगा। इस समय आपके मन में कन्फ्यूजन बना रहेगा, ऐसे में शादी से संबंधित निर्णय अभी ना लें। 7 तारीख की दोपहर से आप मानसिक परेशानी के दौर से गुजर सकते हैं। वहीं 5 से 7 तारीख की शाम तक किसी भी प्रकार के वित्तीय लेन-देन या निवेश में सावधानी बरतें। कानूनी मामलों में किसी पर अंधविश्वास आपको भारी पड़ सकता है, इसलिए किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसका पूरी तरह अध्ययन कर लें। मानसिक शांति के लिए आप धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर बढ़ सकते हैं। सप्ताह के अंतिम चरण में आप में कुछ सकारात्मकता रहेगी और जीवन के प्रति अच्छा रवैया आपके दिल और दिमाग पर अनुकूल प्रभाव डालेगा। हालांकि, वाणी और मन के गुस्से को नियंत्रित करना होगा। धन खर्च होने के कारण आपको मानसिक चिंता हो सकती है। पहले दो दिन विद्यार्थी पढ़ाई के प्रति थोड़े गंभीर होंगे, लेकिन इसके बाद आपके मन में कई विचार उत्पन्न होंगे, जिससे आपकी पढ़ाई बाधित हो सकती है। हालांकि सप्ताह के अंतिम चरण में आप अपनी स्थिति में सुधार कर सकते हैं।
(Source : Ganeshaspeaks)