दुनिया की सबसे यंग बिलेनियर बन गई 21 साल की ये खूबसूरत बला, मार्क जुकरबर्ग का रिकॉर्ड भी तोड़ा

लेकिन हाल ही में ब्यूटी रिटेलर अल्टा के साथ एक एक्सक्लूसिव डिस्ट्रीब्यूशन डील साइन होने के बाद काइली कॉस्मेटिक्स पॉपुलर हो गए ।

New Delhi, Mar 06 : मॉडल, रियलिटी टीवी स्टार और बिजनेसवूमेन काइली जेनर दुनिया की सबसे कम उम्र की बिलेनियर बन गई हैं । काइली अभी सिर्फ 21 साल की हैं । उनकी फैन फॉलोइंग सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे । 1997 में जन्मी काइली ने मार्क जुकेरबर्ग जो कि 23 साल की उम्र में बिलेनियर बन गए थे उनका भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है । काइली की इस अचीवमेंट के पीछे क्‍या-क्‍या कारण रहे आइए आपको बताते हैं ।

Advertisement

कॉस्‍मेटिक चेन से जुड़ीं काइली
महज 21 साल की काइली जेनर पिछले साल मिड नवंबर में एक स्ट्रिप मॉल में पहुंची थी । इस मॉल    विजिट ने काइली को रातों रात दुनिया का चहेता बना दिया । पिछले 3 सालों से काइली अपनी कॉस्मेटिक चेन का चला रही है, जो सिर्फ ऑनलाइन और कुछ पॉपअप शॉप्स में ही बिक रहे थे । लेकिन हाल ही में ब्यूटी रिटेलर अल्टा के साथ एक एक्सक्लूसिव डिस्ट्रीब्यूशन डील साइन होने के बाद काइली कॉस्मेटिक्स पॉपुलर हो गए ।

Advertisement

लिप किट रही सबसे फेमस
आपको बता दें अल्टा के अपने 1000 स्टोर हैं । इन स्टोर्स में काइली कॉस्मेटिक्स की लिप किट जिसकी कीमत 2046 रूपए थी, अचानक पॉपुलर हो गई । इस किट में मैट लिक्विड लि‍पस्टिक और मैचिंग लिप लाइनर था । इस खास किट को सेल करने के लिए जेनर काफी मेहनत की, उन्‍होने ह्यूस्टन में रिचमंड एवेन्यू अल्टा में ना अपने ऑटोग्राफ वाली किट दीं, साथ ही फैन्‍स के साथ तस्‍वीरें भी खिंचवाई ।

Advertisement

कॉस्‍मेटिक कंपनी में जबरदस्‍त बूम
काइली की ये मार्केंटिंग स्‍ट्रेटजी काम कर गई । 6 हफ्तों के अंदर ही काइली कॉस्मेटिक की 54.5‍ मिलियन डॉलर की सेल हुई । ओपेनहाइमर की ये रिपोर्ट के मुताबिक, काइली ने अल्टा के साथ डील साइन कर सही फैसला किया । उन्‍हें इसके लिए उन्हें बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ी । सोशल मीडिया पर पहले से ही पॉप्‍पुलर काइली जेनर ने अपने प्रोडक्‍ट पेज बनाए और इसकी जानकारी दी । अल्टा के साथ जुड़ते ही काइली के कॉस्मेटिक की बिक्री में 9 फीसदी की बढ़त हुई । 2018 में काइली ने लगभग 360 मिलियन डॉलर कमाए ।

फोर्ब्‍स ने जारी की लिस्‍ट
फोर्ब्स के अनुसार जेनर की कंपनी की वर्तमान कीमत 900 मिलियन डॉलर होगी । यानी 1 बिलियन डॉलर के फायदे के साथ काइली महज 21 साल में अरबपति बन गई हैं । काइली ने इस बारे में फोर्ब्‍स का शुक्रिया किया और कहा कि उन्‍होने फ्यूचर में इसकी कभी उम्मीद नहीं की थी, वो दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति बनूंगी । लेकिन जब ऐसा हुआ तो वाकई बहुत अच्छा लगता है । काइली ने अपना काइली कॉस्मेटिक 2015 में शुरू किया था ।

https://www.instagram.com/p/BtBuf3CHq2U/

https://www.instagram.com/p/Bt7nGKenGkv/

https://www.instagram.com/p/BuE82VfHRa6/

https://www.instagram.com/p/Bucn5M4nmAj/